Friday, September 20, 2024
Patna

जमुई में निकला सोना तो बदल जायेगी बिहार की किस्मत , समस्तीपुर में गैस को लेकर आयेगी अगले साल रिपोर्ट

Gold Mining: पटना. बिहार में हाल के वर्षों में कई खनिज ब्लॉक मिले हैं, लेकिन बिहार सरकार को सबसे अधिक जिज्ञसा जमुई में चल रहे उस सर्वेक्षण रिपोर्ट की है, जिससे पता चलेगा कि बिहार की धरती के अंदर सोना का कितना बड़ा भंडार है. जमुई की धरती के अंदर अबर सोने का भंडार मिला तो बिहार की किस्मत रोतोरात बदल जायेगी. अब तक की जांच में वैसे कोई खास परिणाम नहीं हासिल हुए हैं, लेकिन बिहार सरकार उम्मीद से है और उसे लगता है कि फाइनल रिपोर्ट आयेगी तो वो राज्य के लिए सकारात्मक और उत्साहजनक होगी.

जारी है अन्वेषण का काम
इस संबंध में खान एवं भूतत्व विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने पिछले दिनों पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान विभाग की कई महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी साझा की. जमुई जिले में सोना मिलने की संभावना पर उन्होंने यहां बताया कि सर्वे में जितनी उम्मीद थी उसके परिणाम आशा अनुरूप नहीं पाए गए हैं. जैसे जैसे सर्वेक्षण आगे बढ़ रहा है, वैसे वैसे उम्मीद कम होती जा रही है, लेकिन उम्मीद खत्म नहीं हुई है. मिहिर कुमार ने कहा कि भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भी उम्मीद नहीं छोड़ी है. अन्वेषण का काम जारी है. फाइनल रिपोर्ट जब आयेगी तभी बात साफ होगी.

गैस की खोज जारी, अगले साल आयेगी रिपोर्ट
बक्सर और समस्तीपुर में गैस मिलने की संभावना से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि ओएनजीसी की खोज जारी है. संभावना है 2025 तक रिपोर्ट आ जाएगी. बिहार के इन दोनों जगहों पर पहले भी गैस होने के संकेत मिले थे, लेकिन वहां से गैस निकालना काफी महंगा सौदा होने के कारण बात आगे नहीं बढ़ी. इस बार ओएनजीसी एक बार फिर प्रयास कर रही है. अगर उसे इसमें सफलता मिलती है तो बिहार के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि होगी.

15 अक्टूबर से शुरू होगा बालू मित्र पोर्टल
मिहिर कुमार सिंह ने बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग की तर्ज पर बालू की ऑनलाइन बिक्री की तैयारियां हो रही हैं. राज्य सरकार ने इसके लिए बालू मित्र पोर्टल विकसित किया है. उम्मीद है कि इस पोर्टल से 15 अक्टूबर से बालू की ऑनलाइन बिक्री प्रारंभ हो जाएगी. एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि बालू के अवैध खनन, ढुलाई की सूचना देने वालों के लिए पुरस्कार योजना शुरू की गई है. सूचना देने वाले का नाम गुप्ता रखा जाएगा. साथ ही विभाग नाव से अवैध खनन पर लगाम के लिए नई नियमावली बना रहा है. अवैध खनन की सूचना के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2215360 जारी है.

Pragati
error: Content is protected !!