Friday, September 20, 2024
Patna

दानापुर में गंगा का जलस्तर डेंजर लेवल के पार:दियारा के 7 पंचायत और स्कूलों में घुसा पानी

पटना.दानापुर के दियारा इलाके में गंगा के जलस्तर में लगातार इजाफा हो रहा है। गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। देवना नाला घाट पर वाटर लेवल 168.50 फुट पहुंच गया है, जबकि खतरे का निशान 168 फुट है।

 

हेतनपुर, कासीमचक, पुरानी पानापुर, मानस, नवदियरी समेत सात पंचायतों के दर्जनों गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं। सैकड़ों एकड़ में लगी फसलें पानी में डूब गई है। स्कूलों में भी पानी घुस गया है। सड़क पर 2 से 3 फिट तक पानी बह रहा है।

 

डर से रात में सो नहीं पा रहे

 

बाढ़ प्रभावित लोगों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि अब तक प्रशासनिक स्तर पर राहत-बचाव कार्य शुरू नहीं किया गया है। डर से लोग रात के समय सो नहीं पा रहे हैं। मक्का, मंसूरी और हरी सब्जी सब बर्बाद हो गया।

 

 

दानापुर के दियारा इलाके में कई गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है। सड़क पर 2 से 3 फीट ऊपर पानी बह रहा है।

तेज धारा में जाने से डर लग रहा है

 

स्कूल में पानी घुसने से छात्रों के साथ-साथ शिक्षक भी परेशान हैं। टीचरों ने बताया कि 18 सितंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू हो रही है। जो 25 सितंबर तक चलेगी। दियारा के 49 स्कूल बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं। क्वेश्चन पेपर लेने के लिए बीईओ कार्यालय बुलाया गया था। गंगा में तेज लहरें और उफान हैं। गंगा के तेज धारा में जाने से डर लग रहा है।

 

उच्च अधिकारियों को मामले से कराया अवगत

 

क्वेश्चन पेपर लेने BEO कार्यालय पहुंचे हरसामचक स्कूल के टीचर वीरेन प्रसाद ने बताया की कैंपस में घुटने तक पानी भरा हुआ है। ऐसे स्थिति में कैसे परीक्षा ली जा सकती है। मिडिल स्कूल कशीमचक की शिक्षिका इंदु कुमारी ने कहा की पूरे परिसर में पानी भरा हुआ है। हमलोग प्रश्न पत्र लेने आए हैं। बीईओ मैम भी इस बात से अवगत हैं। देखिए अब आगे क्या निर्णय होता है।

 

BEO माला राय ने बताया कि उच्च अधिकारियों को आवेदन देकर मामले से अवगत कराया गया है। उनके आदेश पर ही आगे कार्य किया जाएगा।

 

वहीं, पूर्व जिला पार्षद सदस्य ओम प्रकाश यादव, समाजसेवी सोनू यादव, वकील राय, जदयू नेता संजय सिंह, मुखिया प्रतिनिधि वकील राय, पूर्व मुखिया दिनेश राय, सतीश कुमार और रामभजन सिंह यादव ने मदद की गुहार लगाई है। सीएम और आपदा प्रबंधन मंत्री से सरकारी स्तर पर नाव के परिचालन और राहत कार्य चालने की मांग की है।

 

गंगा घाट पर SDRF को किया गया तैनात

 

सीओ चंदन कुमार ने बताया कि संभावित बाढ़ को देखते हुए प्रशासन अलर्ट है। अभी तक जिला प्रशासन की ओर से सरकारी स्तर पर नाव परिचालन का आदेश नहीं आया है। वहीं, एसडीओ दिव्य शक्ति ने कहा कि एसडीआरएफ की 2 टीमों को गंगा घाट पर तैनात किया गया है। प्रशासन नजर रख रही है।सरकारी स्कूल में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। छात्रों के साथ-साथ टीचर भी परेशान हैं।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!