Friday, September 20, 2024
Patna

निडर नारी प्रोजेक्ट बिहार में शुरू:महिलाओं को सुरक्षित सफर की सुविधा देने वाला देश का तीसरा राज्य बना

पटना.महिलाओं के लिए शुरू किए गए निडर नारी प्राेजेक्ट बिहार में शुरू कर दी गई है। सुरक्षित सफर सुविधा 24X7 निःशुल्क है। महिलाओं काे ‘सुरक्षित सफर सुविधा’ देने वाला बिहार तीसरा राज्य बना। बिहार से पहले हरियाणा और तेलंगना में यह सुविधा महिलाओं काे दी जा रही है। 5 सितंबर काे डीजीपी आलाेक राज ने 6 जिलाें में पायलट प्राेजेक्ट के तहत सुरक्षित सफर सुविधा का उदघाटन किया था। डायल 112 की एसपी शीला ईरानी ने बताया कि 5 सितंबर के बाद इन 6 जिलाें के अलावा किशनगंज, वैशाली, समस्तीपुर, सीतामढ़ी व अन्य जिलाें की महिलाओं ने काॅल किया और उन्हें सुरक्षित घर तक पहुंचाया गया।

 

निडर हाेकर सफर करें, पुलिस घर पहुंचने तक आप पर नजर रखेगी

 

महिलाएं निडर हाेकर सफर करें। घर से बाहर निकलने के बाद एक बार डायल 112 काे काॅल कर दें। महिला को सीक्रेट कोड दिया जाएगा और गंतव्य पहुंचने तक हर 10-15 मिनट के अंतराल पर डायल 112 की टीम महिला की सुरक्षा का जायजा लेती रहेगी। अगर महिला किसी तरह की चिंता व्यक्त करती है या फिर डायल 112 की टीम द्वारा उन्हें की जा रही कॉल का वह तुरंत उत्तर नहीं दे पाती हैं, तो डायल 112 की ईआरवी (इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल) या स्थानीय थानों की गाड़ी की सहायता से उन तक तत्काल मदद पहुंचाई जाएगी। डायल 112 की टीम महिलाओं काे डिजिटली ट्रैक करते रहेगी।

 

इमजेंसी काॅल पर पहुंचती थी डायल 112 की टीम

 

अभी केवल इमरजेंसी डायल 112 काे काॅल करने पर पुलिस पहुंचती थी। यह सेवा अब भी जारी रहेगी। 15 सितंबर से महिलाओं काे सुरक्षित सफर सुविधा के तहत उन्हें घर से गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए यह सेवा है। जिनके पास स्मार्ट फाेन नहीं है ताे उन्हें पुलिस माेबाइल टावर से ट्रैक करती रहेगी। डायल 112 की टीम 10-15 मिनट पर संपर्क भी कर रहेगी।

 

इस तरह डायल 112 करेगा काम

 

1. महिला का काॅल डायल 112 के सेंटर में रिसीव हाेगा

2. काॅल आते ही महिला के माेबाइल का लाेकेशन कंट्राेल सेंटर में लगी स्क्रीन में दिखेगा।

3. काॅल रजिस्टर्ड हाेने के बाद नजदीकी डायल 112 की गाड़ी काे सूचना दी जाएगी।

4. हर 10-15 मिनट पर महिला के माेबाइल पर काॅल किया जाएगा।

 

महिला कहीं भटक गई ताे

1. अगर महिला भटक गई ताे डायल 112 की टीम उनके माेबाइल पर संपर्क करेगी।

2. बात नहीं हुई ताे लाेकेशन से 10 मिनट में पहुंच जाएगी।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!