Monday, September 23, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में नकली खाद बनाने वाला कारोबारी गिरफ्तार, प्राथमिकी दर्ज

समस्तीपुर न्यूज़ :पूसा : वैनी थाना क्षेत्र के ठहरा गोपालपुर गांव में नकली जिंक निर्माण का भंडाफोड़ हुआ है. पुलिस ने कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले को लेकर कृषि समन्वयक सह उर्वरक निरीक्षक राजेश कुमार के ब्यान पर नकली खाद बनाने वाले पर प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है. अपर थानाध्यक्ष अंशु कुमारी ने उक्त मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर ठहरा गोपालपुर वार्ड-10 निवासी स्व. दामोदर सिंह के 34 वर्षीय पुत्र रंजीत कुमार सिंह अपने घर पर ही नकली जिंक का निर्माण कर रहा था. इसकी सूचना मिलने पर वरीय पदाधिकारी से बात कर कार्रवाई की गयी है. वैनी पुलिस पदाधिकारी पीटीसी हरिनाथ पासवान के नेतृत्व में छापेमारी टीम गठित की गयी. छापेमारी टीम ने आरोपी के घर की तलाशी ली.

 

 

इस दौरान पाया गया कि एक व्यक्ति नमक में लाल रंग का केमिकल मिला रहा था. उक्त व्यक्ति से पुलिस जब उसका नाम पता पूछा तो वह अपना नाम रंजीत कुमार सिंह बताया. जिसे गिरफ्तार कर लिया गया. वहीं उसके मकान की तलाशी लेने पर 50 किलोग्राम का 32 बोरा नमक, पारस जिंक का हरा एवं लाल रंग का खाली 1610 पैकेट मिला. पैकेट पर फर्टिलाइजर पारस जिंक 33 परसेंट, जिंक सल्फेट मोनोहाइडेड लिखा हुआ है. प्रत्येक एक किलोग्राम के पैकेट पर मैनुफैक्चर एंड पैक्ड बाई युनिवर्सल एस्टेट बाजपुर रोड काशीपुर उत्तराखंड लिखा पाया गया है. दो सील करने वाली मशीन, एक तराजु, पारस जिंक के 01 किलोग्राम के कुल 152 पैकेट में केमिकल से लाल रंग किया हुआ नमक पैकेट पर फर्टिलाइजर पारस जिंक 33 परसेंट जिंक सल्फेट मोनोहाइडेड लिखा हुआ. 06 लाल रंग का पैकेट जिस पर सीमेंट कलर ऑक्साइड लिखा पाया गया.

 

इस संबंध में जब उर्वरक के बारे में उपरोक्त रंजीत कुमार सिंह से पूछताछ की गयी तथा अनुज्ञप्ति एवं कागजात की मांग की गई तो इनके द्वारा कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया तथा ना ही इनके द्वारा कोई कागजात प्रस्तुत किया गया. जिससे स्पष्ट होता है कि उपरोक्त रंजीत कुमार सिंह के द्वारा छलपूर्वक पारस जिंक के पैकेट की कूटरचना कर नकली खाद बनाकर उसे असली खाद के रूप में किसानों को बेचा जाता है. उक्त आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया.

 

 

इस मामले में एएससपी संजय पांडेय ने बताया कि वैनी थाने से सूचना मिली कि नमक व केमिकल मिलाकर नकली खाद बनायी जाती है. सूचना का सत्यापन कर आवश्यक कार्रवाई की गयी. कृषि विभाग के अधिकारी को सूचित करते हुये टीम गठित कर छापेमारी करायी गयी.इस दौरान पुलिस ने भारी मात्रा नकली खाद बरामद करते हुये कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया.

Pragati
error: Content is protected !!