Saturday, September 21, 2024
Samastipur

डायनामिक क्यूआर कोड से लैस हुए समस्तीपुर मंडल के मुख्य स्टेशन, टिकट का ऑनलाइन पेमेंट शुरू

समस्तीपुर मंडल के रेल यात्रियों के लिए एक सुखद व अच्छी खबर है। समस्तीपुर मंडल के स्टेशनों को डायनेमिक क्यूआर कोड डिवाइस से लैस कर दिया गया है।इसके लिए रेलवे ने कुल 330 डिवाइस उपलब्ध कराया है ।दरभंगा सहित समस्तीपुर डिवीजन के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर आरक्षित और अनारक्षित रेल टिकट खरीदने के लिए क्यूआर कोड डिवाइस लगाई गई है। इस सुविधा के तहत, यात्री क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट के लिए भुगतान कर सकेंगे। वे यूपीआई ऐप का उपयोग करके भी अनारक्षित टिकट का भुगतान कर पाएंगे।इससे यात्रियों को खुले पैसे की कमी से होने वाली परेशानी से भी अब मुक्ति मिल गई है। पूर्व मध्य रेलवे ने समस्तीपुर मंडल में इस सुविधा की शुरुआत की है।

 

सबसे पहले दरभंगा रेलवे स्टेशन के अनारक्षित टिकट काउंटर पर डायनेमिक क्यूआर कोड लगाया गया। इसके बाद अन्य स्टेशनों पर यह सुविधा दी गई। गुगल पे,पेटीएम, फोन पे और अन्य यूपीआइ एप के माध्यम से भुगतान हो रहा है।इस डिवाइस के लग जाने के बाद क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट के लिए किए जाने वाला भुगतान सीधे रेलवे के खाते में ही जा रहा है।ऐसे में यात्री पेटीएम जैसे एप के माध्यम से भी अनारक्षित या रिजर्वेशन टिकट का भुगतान कर पायेंगे। मंडल के समस्तीपुर, सहरसा, दरभंगा, जयनगर, सुपौल, मधेपुरा, बनमनखी, पूर्णिया , रोसड़ा, अंगारघाट, हसनपुर, बदला घाट, सिमरी बख्तियारपुर, सोनबरसा कचहरी, मधुबनी, सीतामढ़ी आदि में सुविधा शुरू है।

 

यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन (एटीवीएम) जून 2024 में ही लगाये जा चुके हैं । पूर्व मध्य रेल के 43 प्रमुख स्टेशनों पर 127 एटीवीएम स्थापित किये गये हैं । इनमें दानापुर मंडल के 13 स्टेशनों पर 38 एटीवीएम, समस्तीपुर मंडल के 09 स्टेशनों पर 29 एटीवीएम, सोनपुर मंडल के 08 स्टेशनों पर 24 एटीवीएम, पं.दीनदयाल उपाध्याय मंडल के 06 स्टेशनों पर 18 एटीवीएम तथा धनबाद मंडल के 07 स्टेशनों पर 18 एटीवीएम कार्य कर रहे हैं। एटीवीएम के जरिए रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाईन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं ।

 

प्रमुख स्टेशनों पर स्वचालित अनारक्षित टिकट वेंडिग मशीन टिकट काउंटर के आसपास स्थापित किए गए है। कई स्टेशनों पर ये एटीवीएम टिकट घर के अलावे स्टेशन के प्रवेश परिसर में भी स्थापित किये गये हैं जिससे यात्रियों को टिकट लेने और ट्रेन पकड़ने के बीच कम समय लगेगी । एटीवीएम से प्लेटफॉर्म टिकट भी कटाया जा सकता है। ये एटीवीएम चौबीसों घंटे कार्य करती है। साथ ही इस सिस्टम में हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा चुनने की सुविधा उपलब्ध है। समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, रक्सौल, बेतिया, बापूधाम मोतिहारी, मधुबनी, नरकटियागंज, सीतामढ़ी स्टेशनों पर 29 ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन उपलब्ध हैं।

 

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्टेशनों पर एटीवीएम के माध्यम से रेल टिकट खरीदने हेतु फैसिलिटेटर भी तैनात किए गए हैं। यात्री एटीवीएम से स्वयं टिकट बना सकते हैं या जरूरत पड़ने पर तैनात एटीवीएम फैसिलिटेटर के माध्यम से भी टिकट खरीद सकते हैं।

 

^मंडल के सभी स्टेशनों को आरक्षित और अनारक्षित टिकट काउंटर को डायनेमिक क्यूआर कोड से लैस कर दिया गया है। सभी टिकट काउंटर पर यह डिवाइस लगा दिया गया है। यात्रियों को टिकट लेने में अब सुविधा हो रही है। – आरके सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, समस्तीपुर रेल मंडल

Pragati
error: Content is protected !!