Monday, September 23, 2024
Patna

जिलास्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ,DM ने कहा जिले की बेटियां हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही

 

पटना। मधुबनी।जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने उच्च विद्यालय, पंडौल के क्रीड़ा मैदान में दीप प्रज्ज्वलित कर जिलास्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। जिले के युवा खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि खेल विभाग द्वारा जिलास्तर पर इस प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य जिले की खेल प्रतिभाओं को चयनित कर राज्यस्तर पर भेजना है। यही प्रतिभाएँ आगे चलकर राष्ट्रीय व ओलिंपिक में प्रतिनिधित्त्व करेंगी। आजकल के बच्चे खेल मैदान को छोड़कर वीडियो गेम्स तथा सोशल मीडिया में ज्यादा रुचि ले रहे हैं, यह उनके सर्वांगीण विकास का सबसे बड़ा बाधक है। आज के अभिभावकों व शिक्षकों को बच्चों को आउटडोर गेम्स के प्रति प्रेरित करना चाहिए।

 

बच्चों के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी की दिशा में खेल का का बड़ा महत्त्व है। वर्तमान समय में खेल रोजगारप्राप्ति का भी बड़ा माध्यम बन रहा है। साथ ही जिलाधिकारी ने जिले के एथलीट्स की संतुलित आहार का महत्त्व समझाया। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी जंक फूड का सेवन करने से बचें। विभिन्न खेलों में पूरी ऊर्जा के साथ अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन देने हेतु घर का संतु‌लित भोजन करें तथा नियमित फलों का सेवन करें। साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं में जिलाधिकारी ने सुदूर ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों का श्रेष्ठ प्रदर्शन देखकर खुशी जताते हुए कहा कि जिले की बेटियां हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं, यह जिले के विकास की दिशा में शुभ संकेत है।

 

संबोधन के बाद जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा, डीडीसी दीपेश कुमार तथा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी परिमल कुमार ने संयुक्त रूप से गुब्बारा-गुच्छ को हवा में उड़ाकर खेल प्रतियोगिता का आगाज़ करते हुए जिले में खेल भावना के संदेश का प्रसार किया। उद्घाटन कार्यक्रम में उच्च विद्यालय, पंडौल की छात्राओं ने मैथिली संगीत की मनमोहक प्रस्तुति दी।

 

प्रतियोगिता के पहले दिन उच्च विद्यालय, पंडौल के क्रीड़ा मैदान में अंडर-14 बालक/बालिका वर्ग में एथलेटिक्स, खोखो, वॉलीबॉल, नगर भवन में बैडमिंटन, खेल भवन सह व्यायामशाला भवन में कबड्डी तथा बालक वर्ग में कुश्ती का आयोजन किया गया.

 

मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी जावेद आलम, जिला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी सह उपाधीक्षक शारीरिक शिक्षा नीतीश कुमार, प्रशिक्षु जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अमन कुमार आकाश सहित खेल प्रतियोगिता संबंधित विभिन्न समितियों के नोडल ऑफिसर, सदस्य तथा विभिन्न प्रखंडों से आए शिक्षक एवम शिक्षिकाएं मौजूद रहे.

 

*बिहार में शराब का व्यापार एवम सेवन पूर्ण रूप से अवैध है। इससे संबधित जानकारी टॉल फ्री नंबर 15545 या 18003456268 एवम जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर पर ’06276-222576 ’जरूर दे। आपकी पहचान गोपनीय रखी जायेगी ।*

Pragati
error: Content is protected !!