Wednesday, September 25, 2024
Samastipur

प्रीपेड मीटर पर रोक की मांग को लेकर निकाला जुलूस, 200 यूनिट बिजली फ्री की मांग की

 

समस्तीपुर में प्रीपेड स्मार्ट मीटर पर रोक लगाने, 24 घंटे बिजली आपूर्ति की व्यवस्था करने, विद्युत सेवा शुल्क-मीटर शुल्क और लोड शुल्क, लोड जुर्माना पर रोक लगाने, 200 यूनिट फ्री बिजली देने आदि मांगों को लेकर विद्युत उपभोक्ताओं ने खेग्रामस के बैनर तले जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया।

 

उपभोक्ताओं ने खेग्रामस के बैनर तले मंगलवार को नगर परिषद क्षेत्र के बहादुरनगर में इकट्ठा होकर कथित रूप से तेज चलने वाला प्रीपेड मीटर पर रोक लगाओ, इलेक्ट्रिक शुल्क-मीटर शुल्क, लोड शुल्क और लोड जुर्माना पर रोक लगाने, सबसे गरीब राज्य में सबसे महंगा बिजली क्यों-बिहार सरकार जबाब दो, 200 यूनिट बिजली फ्री दो आदि नारा लगाते हुए गैस गोदाम से जुलूस निकाला जो बहादुरनगर धर्मकांटा के पास सभा में तब्दील हो गई। सभा की अध्यक्षता खेग्रामस प्रखंड सचिव प्रभात रंजन गुप्ता ने की।

 

 

सभा को संबोधित करते हुए विद्युत सुधार संघर्ष मोर्चा के जिला संयोजक सह भाकपा-माले जिला स्थाई समिति सदस्य सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि प्रीपेड मीटर तेज चलने की खबर लगातार आ रही है। जो उपभोक्ता डिजिटल मीटर का 250-300 रुपए का बिल आता था, डिजिटल मीटर लगते ही उनका बिल 500 रुपए का आने लगा।

 

यह सत्यापित जानकारी है कि एक किलोवॉट लोड का प्रीपेड मीटर का इलेक्ट्रिक बिल और मीटर रेंट 10 रुपए है। स्वाभाविक है कि महीने का 300 और साल का 3600 रुपए बिना बिजली जलाए ही विभाग वसूलती है। लोड जुर्माना के नाम पर प्रति महीना 80 रुपए वसूलती है। यह जनता की गाढ़ी कमाई की लूट है और इस लूट का विरोध किया जाना चाहिए।

 

अपने अध्यक्षीय संबोधन में प्रभात रंजन गुप्ता ने कहा कि प्रीपेड मीटर कंपनी ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस को मर्सिडीज कार गिफ्ट दें दी। स्वाभाविक है कि सबसे गरीब राज्य में सबसे महंगी बिजली आपूर्ति करना एक ओर उपभोक्ताओं का शोषण है और दूसरी ओर मर्सिडीज की कीमत की कंपनी द्वारा भरपाई है।

 

उन्होंने आश्चर्य भरे लिहाज में कहा कि आखिर प्रीपेड मीटर में अंदरूनी क्या गड़बड़ी है कि विभाग सरकारी विभाग, कार्यालय, अधिकारियों के आवास आदि जगहों पर प्रीपेड मीटर नहीं लगा रही है। उन्होंने प्रीपेड मीटर पर रोक लगाने, प्रतिदिन 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की गारंटी करने, दिल्ली की तर्ज पर 200 यूनिट फ्री बिजली देने, मीटर रेंट, लोड चार्ज एवं लोड जुर्माना समेत अतिरिक्त चार्ज वापस लेने, जबरदस्ती प्रीपेड मीटर लगाने पर रोक लगाने, प्रीपेड मीटर का बिल देने की व्यवस्था करने की मांग की है अन्यथा आंदोलनरत जनता के साथ मिलकर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है। मौके पर रजनी देवी, रधिया देवी, सुखिया खातुन, मो कादीर, रजनी देवी समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!