Monday, September 23, 2024
EducationPatna

“BPSC 70वीं में होगी 1500 पदों पर भर्ती:सबसे ज्यादा RDO की 393 पोस्ट,SDM के 200 पद, जाने कब तक आएगी नोटिफिकेशन

“BPSC 70वीं :पटना.बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से ली जाने वाली 70वीं कंबाइंड परीक्षा में इस बार पिछले 5 सालों में सबसे बड़ी वैकेंसी निकलने जा रही है। इसमें 1500 से भी ज्यादा पद होने की संभावना है। 15 सितंबर से पहले इसको लेकर विज्ञापन जारी किया जाएगा। अब तक आयोग को 800 से ज्यादा रिक्तियां अलग-अलग विभागों से मिल चुकी हैं। इस बार की वैकेंसी में सबसे ज्यादा SDM और DSP के पदों के लिए हैं।

विज्ञापन जारी होने से पहले भास्कर ने एक खास रिपोर्ट तैयार की है। इसमें आपको बताएंगे कि इस बार बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 70वीं कंबाइंड परीक्षा में कितनी वैकेंसी आएगी। इसमें किन-किन पदों के लिए ज्यादा सीटें रहने की उम्मीद है।

सामान्य प्रशासन विभाग ने 800 से ज्यादा रिक्त पदों की संख्या बीपीएससी को भेज दी है। विभागीय सूत्रों की माने तो अभी 700 से अधिक और रिक्तियां आयोग को भेजी जाएंगी। ऐसे में इस बार 1500 से अधिक रिक्त पदों के लिए वैकेंसी निकल सकती है।पहले जो वैकेंसी विभाग की ओर से सामान्य प्रशासन विभाग को मिली थी। वह 65% आरक्षण के हिसाब से बनकर आई थी, लेकिन हाईकोर्ट ने 65% आरक्षण को रद्द कर दिया। इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट में गया। शीर्ष अदालत ने भी हाईकोर्ट के फैसले को नहीं बदला। आगे कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

इसके बाद सरकार ने 50% आरक्षण पर ही वैकेंसी निकालने का निर्देश दिया। जिसके बाद सामान्य प्रशासन विभाग को 800 से अधिक रिक्त पदों की संख्या पुराने आरक्षण पर बनाकर मिल गई है। इसे आयोग को भेज दिया गया है। अन्य विभागों से रिक्तियां आनी बाकी है।

पहली बार भारी संख्या में BPSC निकालेगी वैकेंसी

शिक्षाविद् गुरु रहमान कहते हैं कि ‘BPSC 69वीं में SDM के लिए सीटें नहीं थी। लेकिन, 70वीं में 200 से ज्यादा सीट SDM और 135 से ज्यादा DSP की सीट आने वाली है। कुल मिलाकर 800 से अधिक रिक्त पदों की संख्या विभाग की ओर से भेजी जा चुकी है। बहुत सारे विभाग अभी रिक्त पदों की संख्या भेजेंगे। इस बार 1300 से अधिक सीटों की संख्या रहेगी।’उन्होंने कहा कि ‘इससे पहले एक बार 114 SDM पदों के लिए वैकेंसी निकली थी। पहली बार ऐसा हो रहा है कि इस बार 200 से अधिक SDM की सीटें हैं।’

नवंबर में PT की संभावना

बीपीएससी परीक्षा की तैयारी करवाने वाले टीचर कुमार प्रियांक कहते हैं कि ‘अब तक 800 पदों की अनुशंसा आयोग को भेजी जा चुकी है। लेकिन, इस बार 1300 से अधिक पदों के लिए वैकेंसी आएगी। 15 सितंबर तक 70वीं BPSC का नोटिफिकेशन भी जारी हो जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा (PT) 17 नवंबर को ली जानी है। मुख्य परीक्षा मार्च में हो सकती है।’ सोर्स :भास्कर।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!