Sunday, September 22, 2024
Weather Update

Bihar Weather Update :हल्की बारिश के बाद फिर एकबार गर्मी और उमस की मार जारी,बिहार में बारिश कब से होगी,देखे यहाँ

Bihar Weather:पटना.बिहार का मौसम (Bihar Ka Mausam) इन दिनों आंखमिचौली खेल रहा है. हल्की बारिश के बाद फिर एकबार गर्मी और उमस की मार जारी है. शनिवार को बिहार के अधिकतर जिलों का तापमान चढ़ा रहा. केवल गया और नालंदा के अधिकतम तापमान में थोड़ी सी गिरावट दर्ज की गयी. शनिवार को सूबे का सीतामढ़ी सबसे गर्म जिला रहा जहां का तापमान 39.4 डिग्री दर्ज किया गया. इधर मौसम विभाग का पूर्वानुमान जारी हुआ है जिसमें अगले दो दिनों तक बारिश की कोई संभावना बनती नजर नहीं आ रही है.

 

 

 

बारिश को लेकर क्या है जानकारी?

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के द्वारा मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि 9 सितंबर यानी सोमवार की सुबह तक बारिश की संभावना प्रदेश के किसी भी हिस्से में नहीं दिख रही है. किसी भी तरह की कोई चेतावनी फिलहाल जारी नहीं है. जबकि सोमवार के दिन में मौसम का मिजाज थोड़ा बहुत बदल सकता है. मंगलवार तक कुछ हिस्सों में वज्रपात/ मेघ गर्जन की संभावना बन रही है. लोगों को अलर्ट किया गया है. कोसी-सीमांचल के जिलों व चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद जिलों में ये आसार बनते दिख रहे हैं. वहीं अगले दो दिनों के बाद कुछ जिलों में बारिश की संभावना बन रही है.

 

मौसम #चेतावनी #बिहार #दिन-1 से दिन-7 तक PIC.TWITTER.COM/YJGKNML06J

 

— मौसम विज्ञान केंद्र, पटना (@imd_patna) September 7, 2024

मानसून रूठा, कब से होगी बारिश?

गौरतलब है कि अभी बिहार में मानसून रूठ गया है. भादो में बदन जल रहा है. बदलों की आवाजाही दिख रही है, लेकिन बारिश नहीं हो रही. शनिवार को धूप-छांव के बीच दिन गुजरा. तापमान भी अधिकतर जिलों का बढ़ गया है. गर्मी व उमस से लोग परेशान दिख रहे हैं. मौसम विभाग ने गोपालगंज के लिए पूर्वानुमान जारी किया है कि मंगलवार के बाद बारिश के आसार हैं. लगातार चार दिनों तक बारिश की संभावना है. लेकिन दो दिनों तक इंतजार करना होगा. किसानों को भी अच्छी बारिश का इंतजार है. फसल सिंचाई के बिना सूख रहे हैं.

 

भागलपुर में कबतक झेलनी पड़ेगी गर्मी?

बंगाल की खाड़ी में शनिवार को बने निम्न दबाव के कारण नमीयुक्त हवा का प्रवाह जिले में होने से 10 व 11 सितंबर के मध्य कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इससे शहरवासियों को दो दिन और उमसभरी गर्मी झेलनी पड़ेगी. शनिवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम 27.5 डिग्री सेल्सियस रहा. आर्द्रता सुबह 86 प्रतिशत, जबकि हवा की गति 3.8 किलोमीटर प्रतिघंटे रही. बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि 10 व 11 सितंबर को अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 26-28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

Pragati
error: Content is protected !!