Friday, September 20, 2024
Patna

परिवार नियोजन कार्यक्रम के लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रचार- प्रसार जरुरी 

पटना.बेतिया, 20 सितंबर

नगर निगम बेतिया की महापौर गरिमा देवी सिकरिया की अध्यक्षता में सिटी कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक आयोजित हुई। जिसमें प्रत्येक तीन माह पर शहरी समन्वय समिति की बैठक को महापौर ने लक्ष्य प्राप्ति के हित में अनिवार्य बताया। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या की रोकथाम के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम के लक्ष्य प्राप्ति हेतु प्रचार-प्रसार करना आवश्यक है। उन्होंने कहा की सिटी कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक लोक प्रशासन से जुड़ी तमाम जिम्मेदारियां के निर्वहन का आधार होती है। प्रतिनिधि एवं पदाधिकारी स्वास्थ्य सम्बन्धित पूरी जानकारी लेकर समिति की बैठक में पहुंचे ताकि उसकी समीक्षा कर आगे के लिए निर्णय लिया जा सके। महापौर गरिमा देवी सिकरिया ने निगम के नव विस्तारित क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं की आउटरीच कैंप लगाने पर बल दिया, उन्होंने आउटरिच कैंप के माध्यम से लोगों के समय-समय पर स्वास्थ्य की जाँच करने को अनिवार्य बताया। वहीं सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने सिटी मैनेजर से कहा की जीविका समूह की दीदियों से परिवार नियोजन कार्यक्रम के विस्तार एवं प्रचार-प्रसार में सहयोग की अपेक्षा है।

 

आउट रिच कैंप के जगह का निर्धारण हो:

 

एसीएमओ डॉ रमेश चंद्र ने आउट रिच कैंप के जगह निर्धारण हेतु एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आसपास साफ सफाई एवं नालों का ढक्कन लगाने हेतु महापौर से अनुरोध किया। बैठक में आशा एवं सेविका सहायिका को समन्वय बैठक करने हेतु आईसीडीएस के डीपीओ से अनुरोध किया गया। स्वयं सहायता समूह के मासिक बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिभाग किया जाए, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान एवं आउटरीच कैंप में आई एम ए अध्यक्ष से प्राइवेट डॉक्टर की सेवा सहयोग की अपेक्षा किया गया।

 

बैठक में आईएमए अध्यक्ष एस एन क्यूलियार, जिला शहरी स्वास्थ्य सलाहकार चंद्र किशोर, आरबीएसके डीसी रंजन कुमार मिश्रा, पी एस आई इंडिया से प्रताप सिंह कोश्यारी, आईसीडीएस से डीपीओ कविता रानी, प्रियदर्शनी नारायण, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग से भी अधिकारीगण उपस्थित हुए।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!