Saturday, September 21, 2024
Samastipur

लोन के दबाव में महिला ने की आत्महत्या:ऋण की राशि सहायता समूह की दीदी ने रखा

समस्तीपुर में एक महिला ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली थी। महिला के नाम पर तीन सहायता समूह से 5 लाख का लोन उठाया गया था। गायत्री देवी नाम की महिला ने मृतका शर्मिला देवी को लालच दिया था कि लोन की राशि वो खुद रख लेगी, किश्त भी जमा कर देगी। बदले में 10 फीसदी सूद देगी। गायत्री ने एक साल पहले ही लोन की राशि उठाई थी। 2 माह तक किश्त भी जमा किया था। जिसके बाद किश्त की राशि देना बंद कर दिया।

 

मंगलवार को गायत्री देवी और पूजा देवी शर्मिला के घर गई और भला-बुला कहा। ये अपमान शर्मिला को बर्दाश्त नहीं हुई और उसने जहर खाकर आत्महत्या कर ली।बुधवार सुबह उसकी लाश मिली। शर्मिला के पति हाट पर मछली बेचते हैं। मामले में गायत्री और पूजा को गिरफ्तार किया गया है। पूजा गायत्री के साथ रहती है। घटना चकमहेसी थाना क्षेत्र के सोरमार गांव की है।

 

सहायता समूहों की हेड है गायत्री

 

गायत्री सहायता समूहों की दीदी (हेड) है। सोरमार गांव में गरीब महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई सहायता समूह का संचालन हो रहा है, पर गायत्री महिलाओं को लालच देकर ठग रही है।लोगों का कहना है कि गायत्री ने एक महिला के नाम से नहीं, कई के नाम से इसी तरह लोन की राशि उठाई और पैसा खुद रख लिया। महिलाएं 10 फीसदी सूद के लालच में उसे पैसा देती चली गईं, महिलाओं के पैसे से मकान का निर्माण किया। गाड़ी खरीदी।

 

गायत्री ने पत्नी से कहा था अब किश्त नहीं देंगे

 

मृतका शर्मिला देवी के पति चंदेश्वर सहनी हाट पर मछली बेचते हैं। उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी ने मुझसे कहा था कि गायत्री कह रही कि हम पैसा नहीं भरेंगे। मैंने अपने पत्नी से कहा था कि गायत्री ने 2 किश्त जमा किया है। उसका काटकर लोन का बाकी पैसा दे दें। हमलोग भर लेंगे। इतनी बात पर मेरी पत्नी ने कब जहर खाया पता नहीं। बेटी ने कहा मां झटपटा रही है।

 

 

मामले की जांच की जा रही है

 

चकमहेसी थाना अध्यक्ष शिव ज्योति कुमारी ने बताया कि मृतका शर्मिला देवी के पति चंदेश्वर स्वामी के आवेदन पर मामले में गांव की गायत्री देवी और पूजा देवी को आरोपी बनाते हुए प्राथमिक दर्ज की गई है। इन लोगों के उकसावे में आकर महिला ने जहर खाकर आत्महत्या की है। अब पूरे मामले की जांच की जा रही है.

Pragati
error: Content is protected !!