Friday, September 20, 2024
Patna

पटना में 15 लोगों से करोड़ों की ठगी:केस दर्ज,शातिरों ने कम लागत में ज्यादा प्रॉफिट का दिया झांसा

 

पटना में एक दिन में साइबर फ्रॉड से जुड़े 15 मामले सामने आए हैं। अलग-अलग लोगों से करीब 1 करोड़ ठगी हुई है। सबसे ज्यादा शेयर मार्केट में पैसा लगाने के नाम पर ठगी हुई है। इसके अलावा शातिरों ने बिजली बिल, क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के नाम पर भी लोगों को शिकार बनाया। पीड़ितों में डॉक्टर, सचिवालय के प्रशाखा पदाधिकारी और कारोबारी भी शामिल हैं। साइबर पुलिस केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

 

 

निवेश के नाम पर ठगी

 

मोकामा के रहने वाले बंटी कुमार को शातिरों ने पहले व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ा। उस ग्रुप में कई राज्यों के लोग जुड़े हुए थे। पीड़ित ने बताया कि शातिरों ने शेयर मार्केट में कम निवेश में ज्यादा मुनाफे का झांझा दिया था। शुरुआत में अच्छा प्रॉफिट मिला। धीरे-धीरे 9.67 लाख रुपए का निवेश कर दिया। प्रॉफिट मांगने पर जालसाजों ने ग्रुप ही डिलेट कर दिया। जिसके बाद साइबर थाने में मामला दर्ज कराया।

 

इसी तरह, पटना के परसा बाजार निवासी विशाल कुमार से साइबर ठगों ने 4 लाख की ठगी कर ली। शातिरों ने उन्हें एक टेलीग्राम ग्रुप से जोड़ा था। कम लागत में ज्यादा प्रॉफिट के लालच में रुपए गंवा दिए। राजा बाजार के डॉ. आशीष से 11 लाख की ठगी हुई है। उन्हें कम लागत में पहले तो खूब प्रॉफिट दिखाया। जब पैसे निकालने की बारी आया तो नंबर ही ब्लॉक कर दिया।

 

फुलवारी शरीफ के उमेश कुमार, कुर्जी के मिथिलेश कुमार से 1-1, रुपसपुर के प्रदीप कुमार से 90 हजार, बाइपास निवासी दिलीप से निवेश के नाम पर 11 लाख रुपए ठग लिए।

 

बिजली बिल और मीटर के नाम पर दिया झांसा

 

दुल्हिन बाजार के उद्देश्य सिंह ने बताया कि बिजली विभाग जेई बनकर एक शख्स ने फोन किया था। स्मार्ट मीटर के नाम पर फर्जी एप इंस्टॉल करवा दिया। फिर खाते से 20 हजार रुपए उड़ा लिए।

 

खगौल के संदीप श्रीवास्तव की सास उषा श्रीवास्तव फिलहाल मुंबई में हैं। उनकी आंखों का ऑपरेशन हुआ है। शातिर ने ऊषा देवी को फोन करके खुद को बिजली विभाग का एसडीओ बताया। कहा कि आपका स्मार्ट मीटर अपडेट नहीं है। अपडेट नहीं करने पर जुर्माना लग जाएगा। इसके बाद एक लिंक पर 10 रुपए जमा करने को कहा। लिंक पर क्लिक करते ही खाते से 1.61 लाख रुपए कट गए।

 

पटना के आलमगंज की रहने वाली पूजा कुमारी को भी शातिर ने बिजली मीटर अपडेट करने का झांसा देकर एप इंस्टॉल करवाया। फिर खाते से 18 हजार निकाल लिए। इसी तरह पाटलीपुत्र के अनंत कुमार के साथ बिजली बिल के नाम 1.70 लाख की ठगी हुई है।

 

बिजली बिल के नाम पर खाते से उड़ाए रुपए

 

बिजली बिल के नाम पर रामकृष्ण नगर की किरण देवी के खाते से 1 लाख, जक्कनपुर के रहने वाले राजेश कुमार से 50 हजार, अशोक नगर के राजेश कुमार से 45 हजार निकाल लिए। सचिवालय में प्रशाखा पदाधिकारी प्रकाश कुमार से अपराधियों ने 37 हजार रुपए ठग लिए। साथ ही बोरिंग रोड के मनोज कुमार से 18 हजार की ठगी हुई है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!