Saturday, September 21, 2024
Patna

भागलपुर में ट्रैक्टर से 110 छात्राओं का रेस्क्यू:गर्ल्स हॉस्टल में घुसा बाढ़ का पानी, परीक्षा स्थगित

पटना.भागलपुर.भागलपुर में बाढ़ का संकट मंडरा रहा है। गंगा नदी के जलस्तर बढ़ गया है। प्रति घंटे एक सेंटीमीटर की गति से बढ़ोतरी हो रही है। यह खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं, शहरी इलाकों में भी बाढ़ का पानी अब प्रवेश करने लगा है। इधर, तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय परिसर में भी पानी प्रवेश कर गया है। इस कारण परीक्षा भी स्थगित हुई है।

 

 

हॉस्टल से विद्यार्थी अपना सामान बाहर निकालने में जुट गए हैं। TMBU के गर्ल्स हॉस्टल में फंसी 110 छात्रा को शुक्रवार को तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति के मौजूदगी में रेस्क्यू कर ट्रैक्टर से ऊंचे स्थान पर लाया गया। गर्ल्स हॉस्टल में गुरुवार की रात अचानक पानी प्रवेश कर गया। छात्र-छात्राओं को खाने-पीने से लेकर अन्य चीजों में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

 

पानी में छात्राओं ने देखा था सांप

 

हॉस्टल में रह रही छात्रा काजल ने बताया कि पानी आ जाने के कारण हम लोगों को परेशानी हो रही है। बाहर के पानी में सांप कई बार देखे गए। रात में किसी लड़की ने खाना नहीं बनाया। सुखा राशन के भरोसे रात गुजारना पड़ा। शुक्रवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने संज्ञान लेते हुए ट्रैक्टर के मदद से सभी छात्र को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर उच्च स्थान पर लाया।

 

 

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के हॉस्टल में पानी घुस गया है।

TMBU के कुलपति प्रोफेसर जवाहरलाल पानी में चल कर खुद गर्ल्स हॉस्टल पहुंचे थे। यहां कुलपति ने छात्रों को ट्रैक्टर के मदद से रेस्क्यू करके बाहर निकलवाया है। साथ ही उनके नाश्ते खाने का प्रबंध किया है। कुलपति ने कहा कि उनके परीक्षाओं को भी फिलहाल स्थगित कर तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। साथ ही सुंदरवती महिला कॉलेज के हॉस्टल में रहने का इंतजाम किया जा रहा है। कुलपति खुद घंटों छात्राओं के बीच रहकर उनके लिए इंतजाम किया है।

 

बाढ़ का पानी अब शहरी क्षेत्र में प्रवेश करने लगा है। गंगा के सटे मोहल्ले बाढ़ की चपेट में आ रहे हैं। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय परिसर, मानिक सरकार घाट, दीपनगर के समीप झुग्गी बस्ती, मानिक सरकार घाट, आदमपुर घाट, हनुमान घाट, बूढ़ानाथ मंदिर के नीचे मशानी काली परिसर और पार्क में पानी का स्तर काफी बढ़ गया है।

 

दियारा इलाका में घर छोड़कर निकले लोग

 

दियारा क्षेत्र के अधिकतर परिवारों ने विश्वविद्यालय परिसर, टीएनबी कॉलेजिएट परिसर में ठिकाना बनाया है। मानिक सरकार घाट पर बने मकान में ताला लगाकर दूसरे जगह चले गए। दीपनगर, मानिक सरकार घाट व आदमपुर घाट में सैकड़ों परिवार के बीच बाढ़ को लेकर दहशत में हैं।

 

सबौर में गंगा के पानी में इजाफा होने से कई गांवों का संपर्क मार्ग जलमग्न हो गया है। एनएच-80 पर घोषपुर के पास बने डायवर्सन पर पानी का अत्यधिक दबाव बना हुआ है।

 

नवगछिया में भी बाढ़ का संकट गहरा रहा है। तीनटंगा करारी को जोड़ने वाली 14 नंबर सड़क पर भी कई जगह दबाव है। पानी सड़क पर बह रहा है। सैदपुर से नवगछिया जाने वाली सड़क पर पचगछिया के पास पानी का दबाव तेज है। बजरंगबली स्थान से कस्तूरबा विद्यालय तक पानी सड़क पार करने लगा है। अन्य जगह भी सड़क पर दबाव है। सैदपुर दुर्गा मंदिर व थाना परिसर में पानी फैला हुआ है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!