Wednesday, September 25, 2024
Samastipur

मौसम का हाल :समस्तीपुर,दरभंगा जिले में 22-23 अगस्त को अच्छी वर्षा की संभावना,गर्मी से भी मिलेगी राहत

समस्तीपुर.पिछले एक-दो दिनों में अच्छी वर्षा हुई है तथा पूर्वानुमानित अवधि में भी वर्षा की सम्भावना है। अतः किसानों को सुझाव दिया जाता है कि किसी भी कीटनाशक दवा का छिडकाव या कृषि कार्य सावधानी पूर्वक करें या वर्षा न होने की स्थिति में करें। धान की फसल में तना छेदक कीट की निगरानी करें। इसकी सूंडीयां तनों में घुसकर क्षती पंहुचाती है। प्रारंभिक अवस्था में पौधे की मध्य कलिका मुरझाकर सुखी हुई नजर आती है। ऐसे पौधो में बालियों सुखी एवं खोखली रह जाती है।

 

 

इसे अगर पकड़कर खींचा जाए तो वह आसानी से बाहर निकल आती है। इस प्रकार का लक्षण दिखने पर बचाव के लिए करताप हाईड्रोक्लोराईड दाने-दार दवा का 10 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से व्यवहार करें।

 

धान की 25-30 दिनों की फसल में प्रति हेक्टेयर 30 किलोग्राम नेत्रजन का उपरिवेशन करें। सड़क पर जलजमाव। ^21 से 25 अगस्त तक का मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाये रह सकते हैं। इस अवधि में हल्की हल्की वर्षा होने की सम्भावना है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 34-36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। 10-12 – डॉ. ए सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, डीआरपीसीएयू, पूसा सिटी

 

रिपोर्टर | समस्तीपुर/दरभंगा समस्तीपुर, दरभंगा तथा मुजफ्फरपुर जिलों में 22-23 अगस्त को अच्छी वर्षा हो सकती है। पूर्वी चम्पारण तथा पश्चिमी चम्पारण के एक-दो स्थानों में 21-22 अगस्त को भारी वर्षा भी हो सकती हैं। इस अवधि में अधिकतम तापमान 34-36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

 

जबकि न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। पूर्वानुमानित अवधि में पुरवा हवा चलने का अनुमान है। औसतन 10-12 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 50 से 60 प्रतिशत रहने की संभावना है। ग्रामीण कृषि मौसम सेवा पूसा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मंगलवार को 21 से 25 अगस्त तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया। इस पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाये रह सकते हैं। इस अवधि में हल्की हल्की वर्षा होने की सम्भावना है तथा कहीं-कहीं मध्यम वर्षा भी हो सकती है।

 

बता दें कि मंगलवार के बीते तीन दिनों के दौरान 100.1 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है। वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 33.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सोमवार की रात हुई बारिश से कई मोहल्लों में जलजमाव की स्थिति बन गई

Pragati
error: Content is protected !!