Tuesday, September 10, 2024
Patna

विक्रमशिला-कटारिया रेल लाइन 26 किमी लंबी होगी, भागलपुर के पास 2.44 किमी लंबा डबल लाइन रेल पुल भी बनेगा

पटना.भागलपुर और झारखंड को जोड़नेवाली नई विक्रमशिला-कटारिया रेल लाइन 26 किमी लंबी होगी। इस पर 2549 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस रेल लाइन में भागलपुर के पास गंगा नदी पर 2.44 किमी लंबा डबल लाइन पुल भी बनेगा। यह जानकारी केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को रेलवे बोर्ड से वीसी के जरिए प्रेसवार्ता में दी।

 

 

उन्होंने कहा कि बिहार में गंगा पर एक और मेगा ब्रिज बनने से नॉर्थ बिहार, पश्चिम बंगाल एवं नॉर्थ-ईस्ट से दक्षिण बिहार, झारखंड एवं ओडिशा के बीच गतिशीलता बढ़ेगी। विक्रमशिला-कटारिया रेल लाइन समेत 24,657 करोड़ की 8 परियोजनाओं को केंद्र ने मंजूरी दी है।

 

वाई शेप में होगा पुल का निर्माण

 

विक्रमशिला-कटारिया रेल लाइन परियोजना में विक्रमशिला स्टेशन भागलपुर-साहिबगंज रेलखंड तथा वीडियो स्टेशन कटिहार-बरौनी रेलखंड पर है। इस परियोजना में गंगा पर बनने वाला डबल लाइन रेल पुल वाई शेप का होगा। यह उत्तर में कटारिया व नवगछिया और दक्षिण में विक्रमशिला व शिवनारायणपुर स्टेशनों को जोड़ेगा। इस पुल के बनने से कोसी और सीमांचल क्षेत्र का अंग प्रदेश से सीधा जुड़ाव होगा। इस परियोजना को 2030-31 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। साथ ही इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।

Pragati
error: Content is protected !!