Friday, September 27, 2024
Patna

बिहार के इस बैंक ने 9 वर्षों में 125 से अधिक लोगों को दिया जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ

पटना.केंद्र सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत बैंकों के माध्यम से शुरु की गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना गरीबों व असहायों के लिए बेहद कारगर साबित हो रहा है। परिवार के किसी सदस्य के आकस्मिक निधन पर उक्त योजना से मिलने वाली 2 लाख रुपए की सहायता पीड़ित परिवार के गम को कम करने में अपनी महती भूमिका निभा रही है।इस मामले में जिले के दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की शाखाओं के प्रयास सबसे अधिक सराहनीय रहे हैं।आंकड़ों पर गौर करें तो योजना शुरु होने के बाद बीते 9 वर्षों के दौरान दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की जिले भर की कुल 50 शाखाओं ने 125 से अधिक लोगों को उक्त योजना का लाभ दिलाया है।

 

लक्ष्मीपुर प्रखंड के मटिया शाखा द्वारा विगत पांच वर्षो में 7 लोगों को योजना का लाभ दिलाया गया। इसी प्रकार सेवा स्थित ग्रामीण बैंक की शाखा ने अब तक 7 और बोडबा की शाखा ने 6 लोगों को उक्त योजना का लाभ दिलाया है। इसके अलावा माधोपुर शाखा ने 4,एकडारा शाखा ने 4,गोढी ने 5,व कैयार स्थित ग्रामीण बैंक की शाखा ने3 लोगों को उक्त योजना का लाभ दिलाया।इनमें अधिकांश लोग ऐसे हैं जिन्होंने एक से दो बार ही 330 रुपए किस्त की राशि जमा की थी।खास बात यह है कि इस मामले में शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में अधिक जागरुकता है। विगत वित्तीय वर्ष के आंकडों पर गौर करें तो झाझा व सिकंदरा नगर परिषद क्षेत्र होने के बावजूद चकाई,बोडबा,महादेव सिमरिया व बीचकोडबा जैसे ग्रामीण क्षेत्रों की शाखाओं से काफी पीछे है।गत वित्तीय वर्ष मे शहरी क्षेत्र झाझा शाखा ने 1910 लोगों को उक्त योजना से जोड़ा तो बोडबा व बीचकोडबा जैसे ग्रामीण क्षेत्र की शाखा का आंकडा 2 हजार के पार है। 50 शाखाओं ने कुल मिलाकर 61 हजार 161 लोगों को जीवन ज्योति बीमा योजना से जोड़ा है।इस मामले मे टॉप10 की सूची मे भी चकाई स्थित ग्रामीण बैंक की शाखा ने अपना दबदबा कायम रखा है।

 

15 को पांच परिवारों को दिया गया लाभ 15अगस्त के मौके पर जिले की अलग अलग तीन शाखाओं से कुल 5 लोगों को उक्त योजना के तहत लाभ दिया गया दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित एक समारोह में लाभुकों को बुलाकर क्षेत्रीय प्रबंधक शैलेन्द्र कुमार के द्वारा वित्तीय समावेशन विभाग से अर्जुन सिंह,एफ एल सीअमरनाथ सिंह व खैरा प्रखंड के गरही शाखा के प्रबंधक देवी लाल की मौजूदगी मे सभी लाभुकों को दो दो लाख रुपए का चेक दिया गया।इनमें गरही शाखा के ग्राहक सुरज हांसदा और बेनी नैया के नाम शामिल हैं।इसके अलावा तीन अन्य जिन लोगों को उक्त योजना का लाभ दिया गया उनमें 2 चकाई और एक पुरानी बाजार का पीड़ित परिवार शामिल है।

Pragati
error: Content is protected !!