Thursday, September 19, 2024
Patna

महिला ने एक साथ तीन बच्चों काे दिया जन्म:मां बोली- बच्चा नहीं था, तो बेटी-दामाद में झगड़ा होता था

पटना.भागलपुर में महिला ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया है। तीनों बच्चे और मां पूरी तरह से स्वस्थ है। भागलपुर के मायागंज अस्पताल में 6 मिनट के अंदर तीनों बच्चों का जन्म हुआ है। डॉक्टरों का कहना है कि भारत में एक साथ तीन बच्चों को जन्म देने की घटनाएं हजारों में एक होती हैं। तीनों बच्चों का जन्म सिजेरियन से हुआ है। मायागंज अस्पताल से 13 किलोमीटर दूर ममलखा निवासी लक्ष्मी देवी (28) ने तीन स्वस्थ्य बच्चों को जन्म दिया। इसमें दो बेटे और एक बेटी है। मां और दोनों बच्चे स्वस्थ हैं।

 

 

2016 में लक्ष्मी की शादी झारखंड के साहिबगंज जिले के निवासी रामपुकार से हुई थी। शादी के कई साल बाद भी बच्चा नहीं हो रहा था। 2020 से लक्ष्मी इलाज करा रही थी। 4 साल बाद वह गर्भवती हुई। वहीं अब महिला ने एक साथ 3 बच्चों को जन्म दिया है।

 

लक्ष्मी के भाई दीपक ने कहा कि भगवान भोलेनाथ ने मनोकामना पूर्ण कर दिया। 8 साल बाद एक साथ तीन किलकारी गुंजने से खुशी है। वहीं, लक्ष्मी की मां कामो देवी ने कहा कि कई जगह इलाज करवाई थी। नाती-नतनी होने से बहुत खुशी है। बच्चा नहीं होने से बेटी और दामाद में विवाद भी होता था। गर्भवती होने के दूसरे महीने में सोनोग्राफी हुई थी। लक्ष्मी के गर्भ में तीन भ्रूण की पुष्टि हुई थी। डॉक्टर ने बताया कि ट्रिपलेट प्रेग्नेंसी में एक बच्चे की जान को हमेशा खतरा बना रहता है, लेकिन तीसरे महीने की सोनोग्राफी में तीनों बच्चे स्वस्थ थे। 9वां महीना पूरा होने के 23 दिन पहले ही महिला को मायागंज अस्पताल में एडमिट कराया गया।

 

क्या बोली डॉक्टर

 

डॉक्टर कुमारी सुमन ने बताया कि 45 मिनट की सर्जरी के बाद लक्ष्मी ने तीनों बच्चों को जन्म दिया। सभी बच्चों का वजन भी ठीक है। सभी बच्चे स्वस्थ हैं। तीन बच्चों को जन्म देने वाली महिला को ट्रिप्लेट्स या ट्रिपलेट मॉम कहते हैं। लक्ष्मी ने पहली बच्ची को 6.13 बजे जन्म दिया, इसके एक मिनट बाद 6.14 बजे दूसरे बेटे और 6.19 बजे तीसरी बेटे को जन्म दिया। पहले बच्चे का वजन 2 किलो 500 ग्राम, दूसरे का वजन भी 2 किलो 500 ग्राम और तीसरे बच्चे का जन्म 2 किलो 200 ग्राम है।

Pragati
error: Content is protected !!