Monday, September 23, 2024
DalsinghsaraiIndian RailwaysPatnaSamastipur

सोनपुर मंडल के सभी यूटीएस और पीआरएस काउंटरों पर लगेगी डायनामिक क्यूआर डिवाइस

सोनपुर:रेलवे डिजिटल इंडिया और कैशलेस अभियान को पूरी तरह से आत्मसात कर रहा है तथा डिजिटल भुगतान प्रणाली को और अधिक उपयोगी और सुगम बनाने के उद्देश्य से इसका विस्तार भी किया जा रहा है।

इसी क्रम में सोनपुर मंडल के सभी यूटीएस और पीआरएस काउंटरों पर डायनामिक क्यूआर डिवाइस को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया चल रही है ।इस डिवाइस का सफल ट्राएल सोनपुर,हाजीपुर एवं मुज़फ़्फ़रपुर स्टेशन पर किया जा चुका है ।इससे टिकट काउंटर पर यात्रियों को क्यूआर कोड स्कैनिंग से भुगतान की सुविधा मिलेगी एवं ज्यादा किराया के भुगतान और छुट्टे की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। डिजिटल भुगतान से पारदर्शिता के साथ समय की भी बचत होगी।

 

सोनपुर मंडल के 68 रेलवे स्टेशन पर 256 क्यूआर कोड डिवाइस लगाई जाएगी।
*क्या है डायनामिक क्यूआर डिवाइस*
टिकट काउंटर पर बुकिंग कर्मचारी कंप्यूटर से जैसे ही टिकट का पैसा जनरेट करेगा, डायनामिक क्यूआर डिवाइस पर भुगतान की राशि वाला क्यूआर कोड आ जाएगा। उसे स्कैन करते ही यात्री के मोबाइल पर भुगतान करने का विकल्प सामने आ जाएगा और अपना पिन डालकर वह सीधे भुगतान कर सकेंगे। इससे पारदर्शिता के साथ समय की बचत होगी, गलती की गुंजाइश नहीं होगी, कम-ज्यादा किराया लेने, छुट्टे की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

 

टिकट काउंटर पर यात्रियों को टिकट का भुगतान करने को यूपीआइ (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस- यानी पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि माध्यम से भुगतान) आइडी टाइप करने, धन राशि को मैनुअली डालने, आइडी लिखने में गलती और गलत ट्रांजेक्शन होने की समस्या अब नहीं होगी।इस नई व्यवस्था से नकदी को एकत्रित करना और उसके मिलान की समस्या व रेल कर्मियों की परेशानी भी खत्म हो जाएगी। कम समय से यात्रियों को टिकट मिल जाएगा और लाइनें नहीं लगेंगी।

 

विदित हो कि रेल यात्रियों को टिकट किराया भुगतान करने के लिए यूटीएस मोबाइल एप, एटीवीएम ,क्यूआर कोड की सुविधा सहित पीओएस और यूपीआई जैसे डिजिटल भुगतान की सुविधा पहले से उपलब्ध है। इस नई डिवाइस लग जाने के बाद भी *पहले की तरह कैश एवं कैशलेस दोनों की सुविधा टिकट काउंटरों पर उपलब्ध* रहेगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!