Wednesday, September 25, 2024
Samastipur

समस्तीपुर :स्कूल उन्नयन कार्य अधूरा रहने पर डीएम ने सभी बीडीओ व बीईओ से पूछा स्पष्टीकरण

समस्तीपुर : स्कूली विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने व स्कूल के बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिये जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बैठक की. सर्वप्रथम आधार कार्ड बनाने की समीक्षा की गई, जिसमें पाया गया कि वर्तमान गति पर्याप्त नहीं है, इस पर जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया. सभी प्रखंड विकास अधिकारियों और प्रखंड शिक्षा अधिकारियों को उचित समन्वय स्थापित कर प्रत्येक प्रखंड में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया गया. सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे पंचायत स्तर पर समन्वय स्थापित कर जांच करें कि कितने छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड अभी भी शेष है.

 

 

इसके अलावा सभी प्रखंड विकास अधिकारियों को अपने प्रखंडों में आधार केंद्रों की सौ प्रतिशत क्षमता का उपयोग करने का निर्देश दिया गया, ताकि यह काम जल्द से जल्द पूरा हो सके. इसके अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी को आधार तैयार करने की दैनिक प्रखंडवार रिपोर्ट साझा करने का निर्देश जिला अधिकारी द्वारा दिया गया. आधार कार्ड के बाद स्कूल के बुनियादी ढांचे के उन्नयन के संबंध में समीक्षा की गई. मौजूदा स्कूलों के बुनियादी ढांचे के उन्नयन के संबंध में यह पाया गया कि सभी प्रखंड विकास अधिकारी और प्रखंड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों की सूची की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया था,

 

 

जहां बुनियादी ढांचे का उन्नयन किया जाना प्रस्तावित है. हालांकि, यह कार्य अधूरा पाया गया, जिस पर जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने हुए जल्द से जल्द इस कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया. बैठक में बताया गया कि जिला प्रशासन आगामी फरवरी तक मौजूदा स्कूलों के बुनियादी ढांचे के उन्नयन कार्य को पूरा करने की योजना बना रहा है. वैसे विद्यालयों की सूची पहले से ही प्रखंडवार तैयार कर ली गई है जहां बुनियादी ढांचे का उन्नयन किया जाना है. किस स्कूल को किस प्रकार के बुनियादी ढांचे के उन्नयन की आवश्यकता है, इसकी पहचान निर्धारित समय के भीतर की जाये, यह सुनिश्चित करने के लिए जिला अधिकारी स्वयं कुछ विद्यालयों का निरीक्षण कर पूरी स्थिति पर नजर रखेंगे तथा शनिवार को अगली समीक्षा करेंगे.

 

 

इसके अलावा जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल अधिकारियों को भी इसके कार्य के लिए लगातार निरीक्षण करने का निर्देश दिया. बैठक में जिलाधिकारी के अलावा जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे.

Pragati
error: Content is protected !!