Thursday, September 26, 2024
Samastipur

समस्तीपुर जिलाधिकारी ने किया शेडनेट हाउस व मत्स्य पालन का निरीक्षण, दिया आवश्यक दिशा निर्देश 

Samastipur News : जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने सरायरंजन प्रखंड के खालिसपुर में मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के तहत निर्मित अग्रिम पंक्ति प्रत्यक्षण शेडनेट हाउस का निरीक्षण किया. कृषक जयवंत सिंह ने बताया कि 0.5 एकड़ में इसका निर्माण किया गया है. इस संरचना में टपक सिंचाई, फोगर एवं अन्य कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं. संरचना में जल्द ही शिमला मिर्च लगाया जायेगा. किसान द्वारा लगाये गेंदा फूल का भी डीएम ने निरीक्षण किया. किसान ने बताया कि वर्षा के बाद तेज धूप होने पर फसल सूख जाते हैं. डीएम ने वर्मी कंपोस्ट यूनिट का भी निरीक्षण किया. किसान ने बताया कि दस वर्ष से इसमें काम कर रहे हैं. बाजार की कोई समस्या नहीं है.

 

डीएम ने नगर निगम से समन्वय स्थापित कर उनके द्वारा इक्ट्ठे किये गये कचरे में उपयुक्त कचरे का उपयोग करने की बात कही. उन्होंने कंपोस्ट के बोरे पर भी नाम लिखने की सलाह दी. दूसरी ओर डीएम ने सरायरंजन प्रखंड की अहमदपुर पंचायत के मूसापुर में मत्स्य विभाग की सहायता से विकसित तालाब का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के समय जिला मत्स्य पदाधिकारी भी मौजूद थे. मत्स्य पदाधिकारी ने बताया कि सात निश्चय-2 के तहत मुख्यमंत्री समेकित चौर विकास योजना 2023-24 के तहत समूह में तीन लाभुकों को इसका लाभ दिया गया है.

 

इन लाभुकों में शीला कुमारी, सीता देवी तथा लक्ष्मी सहनी शामिल है. कुल 4.75 हेक्टेयर में नौ तालाब का निर्माण किया गया है. मौके पर मौजूद बजरंगी सहनी ने बताया कि पांच साल से वे इस काम से जुड़े हुये हैं. पहले खेती बारी करते थे, लेकिन आजीविका में कठिनाई होती थी. मत्स्य विभाग से प्रशिक्षण लेकर तालाब निर्माण किया. फिलवक्त मत्स्य बीज का संचयन करते हैं. जिलाधिकारी ने जिला मत्स्य पदाधिकारी को कहा कि सैंकड़ों एकड़ भूमि यहां अनुपयोगी है. जिसका उपयोग चौर विकास के तहत तालाब निर्माण कर किया जा सकता है.

Pragati
error: Content is protected !!