Friday, September 27, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में मनाया गया सल्हेश देवता का पूजन समारोह,रंजीत निर्गुणी ने कहा लोक आस्था व लोक संस्कृति को सुदृढ़ करता सल्हेश की पूजा

समस्तीपुर : गंगसारा के राजा सल्हेश स्थान में पूरे उत्सव के माहौल में सामूहिक रूप से सल्हेश देवता का पूजन समारोह मनाया गया. समारोह में रसीदपुर से आए मुकेश भगत एवं उनकी पूरी टीम के लोगों ने लोक कलाओं के अद्भूत प्रदर्शन से सबका मन मोह लिया. पूजा समिति के अध्यक्ष रामदेव पासवान ने बताया कि राजा सल्हेश वंचित समाज के लिए शक्ति और उर्जा के प्रतीक हैं . वे हमें सत्य के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं. एक जमाने में राजा सल्हेश पूरे नेपाल की लालबंदी के राजा हुआ करते थे.

 

 

कालांतर में पूरे उत्तर बिहार में श्रावण मास के शुक्ल पक्ष में श्रद्धापुर्वक उनकी पूजा की जाती है. भाजपा नेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता रंजीत निर्गुणी ने कहा कि आंचलिक तौर पर इस तरह के पर्व से हर समूह में प्रसन्नता का माहौल बनता है. साथ ही ऐसे आयोजन से लोक आस्था एवं लोक संस्कृति सुदृढ़ होती है. मौक़े पर पंचायत समिति सदस्य बृजभूषण कुमार, रामसगुन पासवान , आनंद सिंह, लालबाबू पासवान , कन्हैया सिंह , चंद्रभूषण सिंह, रामगणित पासवान, अमित सिंह, लक्ष्मी पासवान समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे.

Pragati
error: Content is protected !!