Monday, September 23, 2024
Patna

250 करोड़ की लागत से रक्सौल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू:दिल्ली-दरभंगा से पहुंची अधिकारियों की टीम ने किया सर्वे

पटना.मोतिहारी.रक्सौल हवाई अड‍्डा को संचालन में लाने को लेकर प्रशासनिक कवायद तेज हो गयी है। गुरुवार को दिल्ली और दरभंगा से आये अधिकारियों की टीम ने एयरपोर्ट निर्माण को लेकर सर्वे किया। जल्द ही यहां एयरपोर्ट को बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

 

 

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण नई दिल्ली मुख्यालय के उप महाप्रबंधक स्ट्रक्चर प्रवीण कुमार के नेतृत्व में टीम पहुंची। टीम ने रक्सौल एयरपोर्ट के रनवे को लेकर जांच की। इस दौरान प्रवीण कुमार ने बताया कि रक्सौल में अभी रन-वे है, इससे बड़ा रन-वे बनाया जाना है। ऐसे में रक्सौल हवाई अड‍्डा के पश्चिम तरफ इसको बढ़ाने की योजना है।

 

नदी में गहराई को नजदीक से देखा

 

पश्चिम में एक नेपाली पहाड़ी नदी (तिलावे) है। उस नदी के ऊपर पुल बनाना है या कल्वर्ट लगाकर रन-वे बनाया जा सकता है। उप महाप्रबंधक स्ट्रक्चर ने कहा कि इसका आकलन करने हम पहुंचे है। नदी में गहराई को नजदीक से जाकर देखा गया है। अब तकनीकी जानकार एंजेसी के माध्यम से इसका अंतिम सर्वे कराएंगे।

 

प्रवीण कुमार के साथ दरभंगा एयरपोर्ट के प्रबंधक नीरज प्रकाश व उप महाप्रबंधक अश्विन कुमार भी मौजूद थे। जमीन के संबंध में जानकारी देने के लिए अंचल कार्यालय रक्सौल के निरीक्षक सुमित कुमार व अमीन ग्यासुदिन अंसारी मौजूद थे। टीम ने तिलावे नदी के किनारे जाकर नदी के गहराई को देखा। इसके साथ रन-वे सड़क और सुरक्षा पोस्ट आदि बनाने को लेकर जमीन की उपलब्धता के संबंध में आवश्यक जानकारी ली।

 

 

जल्द ही काम शुरू होने की संभावना

 

बताया गया कि रक्सौल एयरपोर्ट के संचालन को लेकर भारत सरकार काफी सकारात्मक है। पीएम पैकेज से रक्सौल एयरपोर्ट को अग्रिम 250 करोड़ की राशि भी मिली हुई है। ऐसे में संभावना है कि जल्द ही अब रक्सौल एयरपोर्ट के निर्माण का काम शुरू हो जायेगा

Pragati
error: Content is protected !!