Thursday, September 19, 2024
Patna

“स्वतंत्रता दिवस पर पटना के गांधी मैदान में 128 कैमरों से नजर रखेगी पुलिस,13 विभागों की झांकियां निकलेंगी

पटना.स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुबह 9 बजे परेड की सलामी लेने के बाद झंडोत्तोलन करेंगे। शनिवार को निरीक्षण के दौरान डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने अधिकारियों को ससमय तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि मैदान को चार भाग में बांटकर तैयारी के लिए अलग-अलग अधिकारियों को तैनात किया गया है।

प्रत्येक जोन में अपर िजला दंडाधिकारी के नेतृत्व में टीम क्रियाशील है। बरसात को ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है। मैदान की चारों तरफ 49 और अंदर 79 कैमरा क्रियाशील हैं। पुलिस कार्यालय परिसर स्थित आईसीसीसी से गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। गांधी मैदान में परेड का रिहर्सल चल रहा है। इस बार केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल, बिहार पुलिस समेत 19 टुकड़ियां भाग ले रही हैं।

सुरक्षा में सेंध…अफसरों के रहते मैदान में घुसी कार

पटना|गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी चल रही है। इसको लेकर डीएम, एसएसपी समेत अन्य आला अधिकारियों की बैठक होने वाली थी। कुछ अधिकारी पहुंचे थे, कुछ आने वाले थे। गेट नंबर एक खुला था। अचानक गेट नंबर एक से सुरक्षा में सेंध लगाते हुए एक स्विफ्ट डिजायर कार बीआर 01 पीक्यू 6082 घुसी। उसका चालक पुलिस आैर अधिकारियों को देख घबरा गया। कार तेजी से गांधी मैदान का चक्कर लगाने के बाद गेट नंबर एक से निकल गई। कार के आगे झंडा भी लगा था। जब कार निकल गई तो पुलिस हरकत में आई। कार का सुराग लगाने के लिए मैसेज फ्लैश किया गया, पर कुछ पता नहीं चला। बाद में सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया तब रजिस्ट्रेशन नंबर से पता चला कि कार संपतचक के उदैनी गांव के रहने वाले किसी अनिल कुमार के नाम से रजिस्टर्ड है। कार में चालक के अलावा एक महिला आैर बच्ची बैठी थी। एसएसपी ने इस मामले में गांधी मैदान थानेदार को जांच का आदेश दिया है। टाउन एसडीपीआे टू श्रीप्रकाश ने बताया कि कार की पहचान हो गई है।

13 विभागों की झांकियां निकलेंगी

13 अगस्त फुल ड्रेस रिहर्सल होगा। समारोह के दौरान 13 विभागों की झांकियां निकलेंगी। डीएम ने एसएसपी राजीव मिश्रा के साथ समीक्षा बैठक कर साफ-सफाई, बैरिकेडिंग, बैठने की व्यवस्था, यातायात प्रबंधन, पार्किंग, विद्युत व्यवस्था, परेड के पूर्वाभ्यास, पेयजल, प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा, अग्निशमन की व्यवस्था, ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था, झांकियों के प्रदर्शन, आमंत्रण पत्र, विधि-व्यवस्था आदि की जानकारी ली।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!