Wednesday, September 25, 2024
Patna

दरभंगा में दौड़ेगी जमालपुर रेल कारखाने में बनी मेट्रो, मेड इन बिहार का बजेगा डंका

 

Metro in Bihar: पटना. बिहार के चार शहरों में चलनेवाली मेट्रो रेल मेड इन बिहार होगा. बिहार के जमालपुर रेल कारखाने में मेट्रो रेल का निर्माण किया जायेगा. जमालपुर रेल कारखाने में बनी मेट्रो का परिचालन बिहार के दरभंगा समेत चार शहरों में करने की योजना है. मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में मेट्रो रेल सेवाएं शुरू हो रही हैं. इतना ही नहीं सब कुछ ठीक रहा तो पटना मेट्रो के मेंटनेंस का काम भी जमालपुर रेल कारखाने को मिल सकता है. मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी हैं.

 

 

अगले साल पटना में चलेगी मेट्रो

राजधानी पटना के अलावा बिहार के चार और शहरों में मैट्रो सेवा शुरू करने की योजना पर काम तेजी से आगे बढ़ रहा है. राजधानी पटना में मेट्रो ट्रेन का परिचालन शुरू होने का लक्ष्य 2025 में रखा गया है. पटना के अलावा, अब चार और शहरों में मेट्रो रेल सेवा का काम भी अगले साल तक शुरू करने की तैयारी चल रही है. पहले फेज में पटना में शुरू हो रहे मेट्रो रेल परिचालन को लेकर ट्रेनों के रख-रखाव और निर्माण के लिए रेलवे ने जगह तलाशनी शुरू कर दी है. पटना मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है.

 

जमालपुर रेल कारखाने का डंका

पिछले दिनों मीडिया से बात करते हुए कोलकाता मेट्रो रेल के महाप्रबंधक पी उदय कुमार रेड्डी ने बताया कि जमालपुर रेल कारखाना की हुनरमंद कारीगरी का डंका भारतीय रेल में बज रहा है. जमालपुर कारखाना भविष्य में मेट्रो रेल मरम्मत व निर्माण के लिए पूरी तरह सक्षम होगा. इसके लिए यहां जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार होगा. जमालपुर रेल कारखाना देश का पहला रेल कारखाना जमालपुर है, जो 140 टन भार वाले डीजल हाइड्रोलिक क्रेन व जमालपुर जैक का निर्माण करता है.

 

मील का पत्थर साबित होगा

जमालपुर रेल कारखाना बिहार में मेट्रो रेल के रखरखाव और निर्माण के लिए मील का पत्थर साबित होगा. मेंस कांग्रेस रेल यूनियन के प्रभारी सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि मेट्रो के जीएम का जमालपुर आगमन निश्चित रूप से कारखाना के लिए शुभ संकेत है. उन्होंने कहा कि जमालपुर रेल कारखाने का इतिहास जितना गौरवशाली है, इसका भविष्य भी उतना ही उज्जवल दिख रहा है. जहां निर्मित मेट्रो रेल निश्चित रूप से बेहतरीन उत्पादों में से एक होगा.

Pragati
error: Content is protected !!