Tuesday, September 24, 2024
Patna

राजगीर के नए स्टेडियम में बिहार में पहली बार होगा अंतर राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट 

पटना.Asian Women’s Hockey Championship: बिहार हॉकी को बड़ी सौगात मिली है. नालंदा जिले राजगीर में नवनिर्मित राज्य के पहले एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान पर एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा. यह आयोजन 11 से 20 नवंबर 2024 तक होगा. यह पहला मौका होगा जब बिहार में कोई अंतर्राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट खेली जाएगी. गुरुवार को राजगीर में हॉकी इंडिया ने इस चैंपियनशिप के आयोजन को लेकर घोषणा की है.

 

 

ये टीमें लेंगी हिस्सा

इस चैंपियनशिप में भारत, चीन, जापान, कोरिया, थाइलैंड और मलेशिया की टीम हिस्सा लेगी. पिछले साल झारखंड की राजधानी में इस चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था. जिसमें भारत की जीत हुई थी.

 

बिहार में पहली बार आयोजित हो रही अंतरराष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट

इस संबंध में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की ने कहा कि यह हॉकी के लिए ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि यह पहली बार है जब बिहार में कोई अंतरराष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है. हम इस प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए अवसर और समर्थन के लिए एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) और बिहार सरकार के आभारी हैं.

 

एएचएफ ने जताया हॉकी इंडिया का आभार

एशियाई हॉकी महासंघ के अध्यक्ष दातो फुमियो ओगुरा ने कहा कि मैं पिछले साल भारत में पुरुष और महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के बाद इस प्रमुख आयोजन की मेजबानी की जिम्मेदारी लेने के लिए हॉकी इंडिया के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं.

 

गुरुवार को हुआ स्टेडियम का उद्घाटन

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर गुरुवार को राजगीर में खेल अकादमी का उद्घाटन किया गया. इस उद्घाटन के अवसर पर राज्य के पहले हॉकी एस्ट्रो टर्फ मैदान पर भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ियों के बीच प्रदर्शनी मैच खेला गया. इस मैच में इंडिया ब्लू ने इंडिया व्हाइट को 3-0 से हराकर विजेता बनी. मैच का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया और उन्होंने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया. दोनों टीमों के बीच खेला गया प्रदर्शनी मैच काफी रोमांचक रहा.

Pragati
error: Content is protected !!