Wednesday, September 25, 2024
Dalsinghsarai

दलसिंहसराय:रघुवरपुर हाई स्कूल में संस्कृत दिवस समारोह का हुआ आयोजन

दलसिंहसराय:प्रखंड क्षेत्र के रघुवरपुर स्थित उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय रघुवरपुर में संस्कृत- सप्ताह दिवस के अंतर्गत संस्कृत दिवस का आयोजन किया गया.कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और वैदिक मन्त्रों के साथ प्रधानाध्यापक अरविन्द कुमार झा सहित अन्य शिक्षकों के द्वारा किया गया।

 

 

संचालन विद्यालय के संस्कृत शिक्षक तरुणेश कुमार झा एंव विमल की अध्यक्षता में की गयी.इस दौरान विद्यालय के छात्र एवं छात्राओं ने संस्कृत दिवस समारोह में संस्कृत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्तोत्र गायन,श्लोक गायन प्रतियोगिता आदि में बढ़- चढ़ कर भाग लिया।

 

 

 

वहीं विद्यालय के प्रधानाचार्य ने संस्कृत भाषा के महत्वों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि संस्कृत का इतिहास बहुत पुराना है.वर्तमान समय में प्राप्त सबसे प्राचीन संस्कृत ग्रन्थ ॠग्वेद है जो कम से कम ढाई हजार ईसापूर्व की रचना बताई जाती है.संस्कृत केवल एक मात्र भाषा नहीं है अपितु संस्कृत एक विचार है,एक संस्कृति है, एक संस्कार है. संस्कृत में विश्व का कल्याण है,शांति है,सहयोग है एंव वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना है. इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण बाते छात्रों को वक्ताओं ने बताया.कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक रवि कुमार, रोशन यादव,रामलगन दास,श्रवण कुमार, कृति निशा, अमरजीत सहित सभी शिक्षक -शिक्षकेत्तर की अहम भूमिका निभाया।

Pragati
error: Content is protected !!