Tuesday, September 17, 2024
Samastipur

झमाझम वर्षा से गर्मी से राहत,24 घंटे बाद मानसूनी सक्रियता और बढ़ेगी, बारिश के आसार

समस्तीपुर :पिछले तीन दिनों तक जिले में मानसूनी बारिश के थमने के बाद शनिवार की शाम में आधा घंटा तक तेज बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में जिले में औसत 10.2 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के बाद इस क्षेत्र में मानसूनी सक्रियता के और बढ़ने के साथ ही पांच दिनों तक मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

 

इधर, आसमान में छाये बादल के साथ दोपहर के तापमान के सामान्य से एक डिग्री कम 32.7 डिग्री होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। शनिवार को जिले का अधिकतम तापमान लगातार तीसरे दिन 32.7 डिग्री पर यथावत रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान भी दूसरे दिन सामान्य से 1 डिग्री कम 25.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पूसा कृषि मौसम परामर्शी सेवा के नोडल अधिकारी डॉ. ए. सत्तार के अनुसार, अगले पांच दिनों में इस क्षेत्र में मानसूनी बारिश होने की संभावना है। इस बीच अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान में दो डिग्री तक की वृद्धि होने की संभावना है।

 

झमाझम वर्षा से शनिवार को गली-मोहल्ले से लेकर शहर की प्रमुख सड़कें तक कुछ समय के िलए डूब गईं। सुबह 11 बजे से तेज वर्षा से नाले उफना कर सड़कों पर बहने लगी। कई प्रमुख सड़कों पर एक से डेढ़ फीट तक जलजमाव हो जाने से लोगों को आवाजाही में परेशानी हुई।

 

शहर के आमगोला रोड, बालूघाट, बनारस बैंक चौक, स्टेशन रोड, पंकज मार्केट, अंडीगोला रोड, कच्ची सराय रोड के अलावा सदर अस्पताल रोड की सड़कों पर जलजमाव से ट्रैफिक बाधित हो गया। दोपहर 2 बजे के बाद पानी िनकलने पर लोगों को जलजमाव से राहत िमली। लेकिन, शाम 4 बजे से िफर से झमाझम बारिश होने पर एक बार फिर सड़कों पर जलजमाव हो गया। इस बार घंटे भर की बारिश में सड़कों पर कई सड़कों पर िफर से एक फीट तक जलजमाव हो गया। बैरिया, पुरानी मोतिहारी रोड व अहियापुर में जलजमाव से ट्रैफिक बाधित हो गया। वाहनों की लंबी कतार लग गई। उधर, जंक्शन पर वर्षा के दौरान शेड से पानी टपकने लगा। िजससे प्लेटफॉर्मों पर ठहरे यात्रियों को भारी कठिनाई हुई।

 

बेला की सड़कें डूबीं, तनाव में उद्यमी : वर्षा से बेला औद्योगिक क्षेत्र की सड़कें डूबने लगीं हैं। जलजमाव के बीच जर्जर सड़कों से लोडेड ट्रकों को गुजरने में समस्या आने लगी है। जलजमाव के कारण गड्ढे नहीं दिखने से बेला औद्योगिक क्षेत्र की फैक्ट्रियों से माल की ढुलाई में समस्या आने से उद्यमी तनाव में आने लगे हैं। सबसे बुरी स्थिति बियाडा कार्यालय के पीछे वाली सड़कों की है। कई सड़कों पर दो फीट तक जलजमाव से छोटी मालवाहक गाड़ियों की आवाजाही बंद है। गाड़ियों को घुमा कर वैकल्पिक रास्तों से लाना पड़ रहा है।

Pragati
error: Content is protected !!