Wednesday, September 25, 2024
Muzaffarpur

दिसंबर में शुरू हो जाएगा हाजीपुर बायपास, दोनों लेन पर सरपट दौड़ने लगेंगी गाड़ियां

मुजफ्फरपुर.हाजीपुर बायपास के चालू होने का एक दशक का लंबा इंतजार दिसंबर के आखिरी सप्ताह में खत्म हो जाएगा। बायपास की दोनों लेन को वाहनों के आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज हाजीपुर बायपास के चल रहे कार्यों का आज जायजा लेंगे। इससे बायपास के काम में तेजी आने की उम्मीद है। वैसे, बायपास निर्माण का कार्य 80 फीसदी हो चुका है।

 

 

तीन-चार जगहों पर रूट को डायवर्ट कर बायपास से छोटे वाहनों का आवागमन चालू है। लेकिन, बायपास की दोनों लेन पूरी तरह से चालू नहीं हो पाई है। क्योंकि, कपरपुरा स्टेशन के पास रेल ओवरब्रिज का निर्माण होना बाकी है। ब्रिज निर्माण के लिए पाया बन चुका है। सिर्फ गर्डर को लॉन्च करना बाकी है। रेलवे से ब्लॉक मिलने के बाद ब्रिज पर गर्डर की लॉन्चिंग होगी। एनएचएआई की ओर से दिसंबर तक बायपास की दोनों चालू करने की डेडलाइन तय की गई है।

 

मधौल से सदातपुर तक करीब 17 किमी लंबे बायपास प्रोजेक्ट का 14 किमी हिस्सा पहले से बनकर तैयार है। बाकी तीन किमी का काम करीब चार साल से चल रहा है। लेकिन, अब तक पूरा नहीं हो सका है। हाजीपुर बायपास प्रोजेक्ट 63.17 किमी लंबे हाजीपुर-मुजफ्फरपुर फोरलेन प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसमें से करीब 54 किमी फोरलेन सड़क का निर्माण पूर्ण हो चुका है। लेकिन, सिर्फ बायपास का काम पूरा नहीं होने से यह प्रोजेक्ट अधूरा है। इस प्रोजेक्ट पर 2010 में ही काम शुरू हुआ था।

 

लेकिन, जमीन अधिग्रहण की बाधाओं के कारण 2013 से 2020 तक सात वर्षों तक काम बंद रहा। जिसके बाद एनएचएआई ने प्रोजेक्ट को डी-स्कोप की श्रेणी में डाल कर इसे बंद करने का निर्णय ले लिया। लेकिन, पथ निर्माण विभाग की पहल के बाद 27 जून 2020 से प्रोजेक्ट पर नए सिरे से काम शुरू हुआ। सूर्यास्त (गुरुवार) 6.27 बजे सूर्योदय (शुक्रवार) 5.21 बजे एनएचएआई की लापरवाही व काम की धीमी गति के कारण हाजीपुर बायपास चालू होने की 9 डेडलाइन अब तक फेल हो चुकी है।

 

2020 में बायपास का काम दोबारा शुरू होने के बाद इसके चालू होने की पहली डेडलाइन दिसंबर 2021 में दी गई थी। लेकिन, काम पूरा नहीं हो सका। इसके बाद इसकी डेडलाइन मार्च 2022, जून 2022, मार्च 2023, जून 2023, अक्टूबर 2023, जनवरी 2024, अप्रैल 2024 व अगस्त 2024 तक बढ़ती गई। अब एनएचएआई ने दिसंबर तक दोनों लेन को चालू करने की नई डेडलाइन तय की है। बायपास चालू हो जाने के बाद शहर के बीच से गुजरते एनएच पर चांदनी चौक से लेकर रामदयालु नगर तक रोज-रोज लगने वाले जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

 

क्योंकि, पटना से मोतिहारी, रक्सौल, बेतिया, सीतामढ़ी, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी समेत उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों से ही आने-जाने वाली गाड़ियों को शहर में आने की जरूरत नहीं होगी। इससे शहर पर ट्रैफिक का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। शहर के पूर्वी इलाके से आने वाले वाहन सीधे बायपास होकर पटना की तरफ आ-जा सकेंगे।

Pragati
error: Content is protected !!