Wednesday, September 25, 2024
Patna

पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी :बिहार में पुलिसवालों को 2.30 करोड़ का दुर्घटना बीमा, रिटायर कर्मियों को भी कई लाभ, BOB से करार

 

पटना.बिहार के पुलिसकर्मियों की दुर्घटना में मौत होने पर उनके परिजनों को 2.30 करोड़ रुपये तक का भुगतान होगा। ऐसे पुलिसकर्मियों की बेटियों की शादी और बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए बीमा का प्रावधान किया गया है। सामान्य मौत पर 20 लाख रुपये मिलेंगे। एक लाख नौ हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को यह लाभ मिलेगा।

 

स्थायी पूर्ण विकलांगता पर 1.5 करोड़, विकलांगता के प्रतिशत पर आंशिक विकलांगता के लिए 1.5 करोड़ तक का प्रावधान किया गया है। सामान्य मृत्यु होने पर आश्रितों को 20 लाख का लाभ मिलेगा। वहीं, सेवानिवृत्त कर्मियों का 75 लाख का बीमा कवर होगा।

 

पुलिस मुख्यालय और बैंक ऑफ बड़ौदा के बीच शुक्रवार को समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुआ। इसके बाद पुलिस महानिरीक्षक के सहायक (कल्याण) विशाल शर्मा ने प्रेसवार्ता में बताया कि हमारा मौजूदा समझौता ज्ञापन 13 अगस्त 2024 को समाप्त हो गया था। अब नया समझौता हुआ है। इस सैलरी पैकेज से न केवल सेवारत, बल्कि सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी और उनके परिजन भी लाभान्वित होंगे। बैंक उन्नत बैंकिंग सेवाएं और विभिन्न बीमा सुविधाएं नि:शुल्क देगा। यह पैकेज स्वैच्छिक है।

 

 

 

 

 

 

तीन महीने के बाद होगी समीक्षा :

इस पैकेज की प्रगति की समीक्षा तीन माह बाद होगी। इसमें देखा जाएगा कि सभी कर्मियों को लाभ मिल रहा है या नहीं। जरूरी सुधार भी किए जाएंगे। वर्तमान में बिहार पुलिस के विभिन्न कोषों से मिलने वाली सहायता से अतिरिक्त यह लाभ होगा।

 

पुलिसकर्मियों के लिए लाभ :

1- व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर

 

पहले व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर 5 से 20 लाख रुपये तक था। इस साल जुलाई में बढ़कर 50 लाख तक हुआ था। उसे इस सैलरी पैकेज में बढ़ाकर 1.50 करोड़ किया गया है। कई अतिरिक्त लाभ भी दिये जा रहे हैं। यह सब मिलाकर करीब 2.30 करोड़ तक मिलेंगे। हवाई दुर्घटना में मृत्यु पर 1.50 लाख का अतिरिक्त कवर मिलेगा।

 

 

 

2- स्थायी और आंशिक विकलांगता कवर

 

कर्मियों के लिए स्थायी पूर्ण विकलांगता पर 1.50 करोड़ और आंशिक विकलांगता पर 1.50 करोड़ तक का कवर मिलेगा। यह विकलांगता के प्रतिशत पर होगा।

 

3-ऑपरेशन्स कवर

 

आतंकवाद विरोधी या नक्सल विरोधी अभियानों में शामिल कर्मियों को 1.50 करोड़ रुपये का कवर मिलेगा।

 

4-अतिरिक्त बीमा कवर

 

प्लास्टिक सर्जरी, बर्न्स, आयातित दवाओं की लागत, एयर एंबुलेंस कवर और कोमा के बाद मृत्यु (48 घंटे के बाद) के लिए 10 लाख तक का अतिरिक्त कवर मिलेगा।

 

 

 

5- टर्म लाइफ इंश्योरेंस

 

इस वर्ष पहली बार 20 लाख का टर्म लाइफ इंश्योरेंस भी शामिल किया गया है, जो आत्महत्या को भी कवर करेगा (बशर्ते 12 महीने से अधिक की सेवा हो)।

 

6- बैंकिंग सुविधाएं

 

शून्य बैलेंस पर खाता, मुफ्त डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड, लॉकर शुल्क पर 50 प्रतिशत की छूट और कम से कम ब्याज दर पर ऋण मिलेगा। कर्मियों को पर्सनल लोन, वेतन ओवर ड्राफ्ट (3 लाख तक) और डीमैट खाता वार्षिक रखरखाव शुल्क की पूरी छूट मिलेगी।

 

 

 

सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए लाभ :

1- व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर

 

सेवानिवृत कर्मियों के लिए 75 लाख का बीमा कवर होगा, जिसमें स्थायी पूर्ण और आंशिक विकलांगता के लिए भी 75 लाख तक का कवर शामिल है।

 

2- बैंकिंग सुविधाएं एवं अतिरिक्त लाभ

 

सेवारतकर्मियों की तर्ज पर सभी बैंकिंग सुविधाएं मिलेंगी। इनके बच्चों की उच्च शिक्षा तथा बेटियां की शादी के लिए 7.5-7.5 लाख तक का कवर मिलेगा।

 

परिवार के सदस्यों के लिए अतिरिक्त लाभ :

1-पुलिसकर्मियों की तर्ज पर परिजनों को भी सभी बैंकिंग सुविधाएं मिलेंगी। दुर्घटना से होने वाली मृत्यु पर बेटियों की शादी और बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए भी बीमा कवर मिलेगा।

Pragati
error: Content is protected !!