Tuesday, September 24, 2024
Weather Update

Bihar Weather:अगले 48 घंटे अच्छी बारिश के आसार, इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी…

Bihar Weather: पटना.बिहार का मौसम अगले दो दिनों तक खुशनुमा रहेगा. प्रदेश में अगले 48 घंटे अधिकतर जगहों पर बारिश होने की संभावना है. आइएमडी पटना का पूर्वानुमान जारी किया है कि दक्षिण- मध्य,दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पश्चिम बिहार में अधिकतर जगहों पर अच्छी बारिश हो सकती है. साथ ही इस क्षेत्र में मेघ गर्जना के साथ ठनका गिरने की भी आशंका है.

 

 

 

किन जिलों में भारी बारिश के हैं आसार?

आइएमडी के अनुसार सोमवार को समस्तीपुर, बेगूसराय, औरंगाबाद, गया और नवादा जिलो में कुछ एक स्थानों पर भारी बारिश के आसार भी हैं. इस क्षेत्र के लिए आइएमडी ने यलो अलर्ट जारी किया है. बिहार में फिलहाल किसी तरह का मानसून सिस्टम सक्रिय नहीं कर रहा है. इसके बाद भी बंगलादेश के आसपास बने सिस्टम में बिहार में बारिश होने की संभावना हे. रविवार तक राज्य में 560 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. बारिश की यह मात्रा सामान्य से 23 प्रतिशत कम है.

 

भागलपुर में बारिश को लेकर क्या है जानकारी?

भागलपुर में भी मौसम के तेवर अभी नरम रहेंगे. भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 24-28 अगस्त के मध्य जिले में अनेक स्थानों पर मध्यम वर्षा होने का अनुमान है. कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री सेंटीग्रेड व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेंटीग्रेड रहने की संभावना है. पूर्वानुमानित अवधि में वर्षा की अच्छी संभावना को देखते हुए खेतों में मेड़ों को मजबूत बनाने का कार्य करें. बिहार कृषि विवि सबौर ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि खड़ी फसलों में सिंचाई स्थगित करें.फूलगोभी की अगात किस्मों की रोपाई समाप्त करें.

 

बारिश की क्या रही है स्थिति..?

आधिकारिक जानकारी के अनुसार बिहार के अधिकतर जिलों में अभी सामान्य से कम बारिश है. अरवल,औरंगाबाद, गया, किशनगंज,नवादा और शेखपुरा को छोड़ कर सभी शेष 32 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी है. बिहार में सामान्य से कम बारिश वाले 32 जिलों में सबसे कम वर्षा जिलों में मधुबनी है, जहां सामान्य से 51 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

 

उत्तरी बिहार के अधिकतर इलाकों में बारिश कम हुई

इसके अलावा वैशाली और दरभंगा में सामान्य से 49 % कम, मुजफ्फरपुर में सामान्य से 42 % , सीतामढ़ी में सामान्य से 41%, भभुआ और पूर्णिया में 38 %, पटना में 36%, मुंगेर और बेगूसराय में 34% , भागलपुर और शिवहर में 32 % और मधेपुरा में सामान्य से 30 % कम बारिश दर्ज की गयी है. सामान्य तौर पर दक्षिणी बिहार अवर्षा का शिकार होता है, लेकिन इस मानसून सीजन में उत्तरी बिहार के अधिकतर इलाकों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी है.

Pragati
error: Content is protected !!