Saturday, September 28, 2024
Samastipur

24 अगस्त को भारत गौरव ट्रेन का होगा परिचालन:समस्तीपुर के रास्ते बेतिया से चलकर ज्योतिर्लिंगों का कराएगी दर्शन

समस्तीपुर.आईआरसीटीसी रेलवे में रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आगामी 24 अगस्त को भारत गौरव ट्रेन का परिचालन करने जा रही है। यह ट्रेन 24 अगस्त को समस्तीपुर के रास्ते गुजरेगी। आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बुधवार को समस्तीपुर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रेन में सफर के लिए 33 फ़ीसदी रियायत दी जा रही है। उन्होंने बताया कि यह ट्रेन 24 अगस्त को समस्तीपुर रेलवे मंडल के बेतिया स्टेशन से खुलेगी। बेतिया से खुलकर यह ट्रेन सुगौली, रक्सौल, सीतामढ़ी दरभंगा होते हुए समस्तीपुर पहुंचेगी। जबकि समस्तीपुर से खुलकर यह ट्रेन मुजफ्फरपुर, हाजीपुर जंक्शन, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन पर रूकते हुए तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार करेगी।

 

 

इन ज्योतिर्लिंगों का कराया जाएगा दर्शन

 

उन्होंने बताया कि पहला पराव उज्जैन में श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन के साथ होगा।दूसरा पराव द्वारिका में श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री द्वारकाधीश का दर्शन कराया जाएगा। सोमनाथ में सोमनाथ ज्योतिर्लिंग शिर्डी में साइन बाबा दर्शन एवं नासिक में त्रंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं शनि सिंगनापुर मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। दर्शन कराए जाने के बाद यह ट्रेन 3 सितंबर को उसी रास्ते वापस लौट आएगी।

 

सभी स्लीपर क्लास बोगी होगी

 

संयुक्त महाप्रबंधक ने बताया कि इस ट्रेन में तीर्थ यात्री स्लीपर क्लास बोगी में यात्रा कर सकेंगे। 10 दिन और नौ रातों की यात्रा के लिए यात्री को 20 हजार 899 रुपए देना होगा। जिसमें यात्री किराया के साथ ही उन्हें भोजन तीर्थ स्थल पर रहने के लिए होटल घूमने के लिए एसी बस कोच उपलब्ध कराया जाएगा। ट्रेन की सभी बोगी में सुरक्षा गार्ड , एस्कॉर्ट आदि की व्यवस्था आईआरसीटीसी द्वारा की जाएगी।

शाकाहारी भोजन दिया जाएगा

 

तीर्थ यात्रा के दौरान मिलेगा शाकाहारी भोजन संयुक्त महाप्रबंधक ने बताया कि तीर्थ यात्रा के दौरान यात्रियों को शाकाहारी भोजन दिया जाएगा सुबह नाश्ता ,दोपहर और रात का भजन, सुबह शाम चाय की व्यवस्था होगी। ‌ उन्होंने कहा कि इस ट्रेन में यात्रा के लिए इच्छुक तीर्थ यात्रियों द्वारा बुकिंग शुरू कर दी गई है।

Pragati
error: Content is protected !!