Friday, September 27, 2024
BegusaraiSamastipur

“जल भरने के लिए गंगा घाट पर उमड़ा जनसैलाब:झमटिया घाट पर जुटी सबसे अधिक भीड़

बेगूसराय.सावन के अंतिम सोमवारी के मौके पर जलाभिषेक के लिए रविवार को झमटिया एवं सिमरिया गंगा तट पर शिवभक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। झमटिया में शिवभक्तों के भीड़ के सामने गंगा तट छोटा दिखने लगा था। यहां समस्तीपुर के विद्यापति धाम एवं गढ़पुरा के बाबा हरिगिरिधाम में जलाभिषेक के जल के लिए दोपहर से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी थी।

शाम ढ़लते ही उमड़ी भारी भीड़ के कारण घाट से एनएच-28 मुरली टोल एवं रानी तक पूरी तरह जाम हो गया। व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन की टीम एवं स्वयंसेवक के अलावा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता सहित स्वयंसेवी संस्था और ग्रामीणों द्वारा श्रद्धालुओं के सेवा शिविर लगाया गया था। गंगा धाम से लेकर बछवाड़ा रेलवे स्टेशन तक मेला सा नजारा बना रहा।

भारी संख्या में पुलिसबलों की तैनाती

यहां से दो लाख से अधिक श्रद्धालु गंगा जल लेकर हरिगिरिधाम, थानेश्वर स्थान एवं विद्यापति धाम सहित अन्य शिवालयों के लिए रवाना हो चुके हैं। कांवरियों की सुरक्षा के लिए तेघड़ा एसडीओ राकेश कुमार, तेघड़ा डीएसपी डॉ. रविन्द्र मोहन प्रसाद एवं बछवाड़ा थानाध्यक्ष विवेक भारती के अलावा मंसूरचक, तेघड़ा, भगवानपुर आदि जगहों के भी पुलिस पदाधिकारी को तैनात किया गया था। देर शाम भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

दूसरी ओर सिमरिया गंगा तट पर सबसे अधिक भीड़ गढ़पुरा के हरिगिरिधाम जाने वाले श्रद्धालुओं की जुटी हुई है। जल लेकर बाबा हरिगिरिधाम जाने में श्रद्धालुओं को कोई कठिनाई नहीं हो, इसको लेकर जिला प्रशासन के द्वारा पुलिस बल की व्यवस्था की गई। गंगाजल भरने के दौरान कोई भी श्रद्धालु डूबें नहीं, इसको लेकर गोताखोर की टीम गंगा में रबर वोट से गश्ती करते रहे।

25 से अधिक जगहों पर सेवा शिविर लगाया गया है

सिमरिया से राजकीय श्रावणी मेला परिसर हरिगिरिधाम गढ़पुरा तक तमाम जगहों पर पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों को तैनात किया गया है। रास्ते के सभी थाना की टीम भी अलर्ट मोड में है। करीब 55 किलोमीटर के इस कांवरिया पथ पर 25 से अधिक जगहों पर सेवा शिविर लगाया गया है। इसके अलावा गांव-गांव के लोग भी श्रद्धालुओं की सहायता के लिए तत्पर हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!