Tuesday, September 24, 2024
Patna

कोरियाई पर्यटन के मानद राजदूत बने गणितज्ञ आनंद कुमार, सियोल में ली शपथ

पटना.सुपर-30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार का सोमवार को दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। आनंद को इस साल कोरियाई पर्यटन का मानद राजदूत बनाया गया है। इसी सिलिसले में आयोजित समारोह में शिरकत करने के लिए वह गैंगवॉन राज्य में सेग्ये-आरओ, वोनजू-सी में स्थित कोरिया पर्यटन संगठन (केटीओ) के मुख्यालय पहुंचे थे। केटीओ के कार्यकारी उपाध्यक्ष हाकजू ली ने आनंद को शपथ दिलाई। इस दौरान वहां के युवाओं ने सुपर-30 के संस्थापक का किसी नायक की तरह स्वागत किया।

 

वहां आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान ली ने कहा कि कोरियाई पर्यटन दूत के लिए आनंद का चयन इसलिए भी आसान था क्योंकि उनकी लोकप्रियता भारत और कोरिया में काफी अधिक है और समाज के वंचित वर्गों के छात्रों के लिए उनके द्वारा किए गए कार्य उल्लेखनीय रहे हैं। ली ने कहा, ‘इसका उद्देश्य है कि भारत और कोरिया के युवा एक-दूसरे को जानें। इसके साथ ही दोनों देशों के युवा आपस में संस्कृति समझने, शिक्षा और अन्य चीजों की जानकारी साझा करें।

 

इस दौरान दर्शकों ने आनंद से सवाल पूछे और उन्होंने अपनी जीवन यात्रा के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कोरिया में छात्रों का जबरदस्त उत्साह देखने लायक था और उन्हें ऐसा लग रहा था कि वह भारत में ही हैं। आनंद ने कहा,मुझे नहीं पता था कि कोरिया में भी सुपर-30 की इतनी लोकप्रियता है और यहां के कई लोगों ने किताब पढ़ी है। मुझे यह पल लंबे समय तक याद रहेगा।

Pragati
error: Content is protected !!