Saturday, September 28, 2024
Patna

फाइलेरिया रोधी दवा सेवन करवाने में जुटी आशा कर्मी एवं सहयोगी संस्थाएं

सासाराम 12/अगस्त। फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर सर्वजन दवा सेवन अभियान की शुरुआत हो गई है। अब जिला स्वास्थ्य समिति लक्षित लोगों को दवा सेवन कराने में जुट गया है। इसके साथ ही सहयोगी संस्थाएं भी लगातार जनसंपर्क अभियान के माध्यम से लोगों को दवा सेवन करने के लिए प्रेरित कर रही है। जिला स्वास्थ्य समिति के अलावा पिरामल स्वास्थ्य एवं पीसीआई इंडिया के कर्मी जिले के सभी प्रखंडों में दवा खाने से इनकार करने वाले लोगों से मुलाकात कर दवा ना खाने के कारण की पूरी जानकारी ले रहे हैं। उसके बाद दवा सेवन को लेकर लोगों में बैठे नकारात्मक सोच को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें उन्हें सफलता भी मिल रही है। लोग दवा के फायदे की पूरी जानकारी पाने के बाद दवा सेवन करने के लिए राजी भी हो रहे हैं और दवा सेवन कर रहे हैं।

 

 

 

इसकी जानकारी देते हुए पीसीआई इंडिया के जिला समन्वयक आशीष रावत ने बताया कि जिले के कई प्रखंड के कुछ गांव में लोगों द्वारा दवा खाने से इंकार की जानकारी मिली रही है जहां पीसीआई टीम एवं आशा कर्मियों के सहयोग से लोगों को समझाकर दवा सेवन करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चेनारी प्रखंड के एक गांव में पांच घरों के लोगों द्वारा दवा खाने से इनकार किया गया था जिसमें मुखिया भी शामिल थे। पीसीआई के ब्लॉक समन्वयक शिवानंद सिंह एवं आशा कर्मियों के द्वारा उक्त गांव के लोगों को समझाया गया और दवा के फायदे बताए गए। उसके बाद सभी पांचों घर के लोग राजी हुए और मुखिया सहित अन्य महिलाओं ने भी दवा सेवन किया इसके अलावा संझौली प्रखंड के भी एक गांव में दवा खाने से इनकार करने वाले लोगों को उन्मुखीकरण कर दवा सेवन करवाया गया।

 

 

 

जिले में नही हुआ है दवा का साइड इफेक्ट

वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी जयप्रकाश गौतम ने बताया कि फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर चलाए जा रहे एमडीए अभियान के दौरान आशा कर्मी घर-घर जाकर दवा खिला रही है। उन्होंने बताया कि जिले के लिए अच्छी खबर है कि अभी तक दवा सेवन से किसी प्रकार की कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखाई दिया है। दवा सेवन करने के बाद उल्टी, चक्कर, मिचली जैसे लक्षण दिखाई देना शुभ संकेत होता है।

 

 

 

क्योंकि यह लक्षण मुख्यत: उन्ही लोगों में दिखाई देता है जिन में फाइलेरिया के परजीवी मौजूद हैं। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को दवा खाने के बाद इस तरह के लक्षण दिखाई दे तो घबराएं नहीं बल्कि 10 मिनट आराम कर ले, यह स्वतः ठीक हो जाएगा। उन्होंने बताया की दवा सेवन को लेकर अभी भी लोगों में थोड़ी नकारात्मक सोच देखी जा रही है और दवा खाने से इसके साइड इफेक्ट से डर रहे हैं, जबकि ऐसा कुछ नहीं है। जो लोग दवा सेवन से इनकार कर रहे हैं उनसे मुलाकात कर कारण जाना जा रहा है और उनको पूर्ण जानकारी दिया जा रहा है और दवा खाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

दवाओं का करें सेवन

सिविल सर्जन डॉ मणि रंजन ने कहा की दवा को लेकर किसी भी प्रकार के नकारात्मक सोच मन में नहीं बैठाएं क्योंकि दवा पूरी तरह से कारगर और सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि दवा सेवन के माध्यम से ही इस बीमारी को दूर किया जा सकता है।

 

 

 

सभी आशा कर्मियों को पूरी तरह से निर्देशित किया है कि लोगों को दवा अपने सामने ही सेवन करवाये। दवा सेवन करवाने में जो भी समस्याएं सामने आ रही हैं उसकी जानकारी आशा कर्मी अपने ऊपर के अधिकारियों को दें। उन्होंने बताया कि जहां जहां से रिफ्यूजल की जनकारी मिल रही है, सहयोगी संस्थाएं रिफ्यूजल को दूर करने का लगातार प्रयास कर रही है। सिविल सर्जन ने लोगों से अपील किया कि फाइलेरिया बीमारी से बचाव के लिए इस दवा का सेवन जरूर करें क्योंकि दवा का सेवन करने से ही इस बीमारी से बचा जा सकता है।

Pragati
error: Content is protected !!