Friday, September 27, 2024
Patna

दरभंगा एयरपोर्ट का टर्मिनल-टू हो रहा री-अरेंज्ड, बढ़ेगा वेंटिग एरिया,यात्रियों में मिलेगी सुविधा

Darbhanga Airport: दरभंगा. दरभंगा एयरपोर्ट पर टर्मिनल-3 बनने के बाद अब टर्मिनल 2 को नये सिरे से री-अरेंज्ड किया जा रहा है. टर्मिनल 3 से निकासी की सुविधा होगी, जबकि टर्मिनल 2 केवल बोडिंग के लिए होगा. ऐसे में टर्मिनल 2 को नये सिरे से बोडिंग के लिए री-अरेंज्ड किया जा रहा है. इसके तहत टर्मिनल 2 में अब सुरक्षा जांच के लिए काउंटर होंगे. साथ ही वेटिंग एरिया भी काफी बड़ा हो जायेगा. दरभंगा एयरपोर्ट का टर्मिनल वन वायुसेना के अधीन है.

अभी वेटि्रग एरिया कम होने के कारण यात्रियों को बैठने तक की जगह नहीं मिलती है. बताया जा रहा है कि टर्मिनल 2 के री-अरेंज्ड होने के बाद एयरपोर्ट पर विमानों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. इंडियो समेत कई विमानन कंपनियां दरभंगा एयरपोर्ट प्रबंधन से जगह की मांग की है, लेकिन एयरपोर्ट प्रबंधन जगह की कमी बता कर अब तक विमानन कंपनियों को सेवा शुरू करने की अनुमति नहीं दी है.

दरभंगा में अभी कुल 10 विमानों का परिचालन हो रहा है, जबकि शुरुआती दिनों में यहां से 20 विमानों तक का परिचालन हो चुका है. उस दौरान यात्रियों की सुविधाओं को लेकर काफी हंगामा हुआ था, जिसको देखकर यहां विमानों की संख्या कम कर दी गयी.

अब कहा जा रहा है कि टर्मिनल 2 के री-अरेंज्ड होने के बाद सभी लंबित आवेदनों पर विचार कर विमानन कंपनियों को सेवा शुरू करने के लिए जगह मुहैया करा दी जायेगी.

दरभंगा एयरपोर्ट पर टर्मिनल 3 के बन जाने के बाद करीब एयरपोर्ट की क्षमता करीब 500 यात्रियों की आवाजाही की हो गयी है. नये टर्मिनल में विमान कंपनियों के लिए 15 काउंटर बनाये गये हैं, जिनमें से अभी चार काउंटर खाली हैं.इन खाली काउंटरों को लेकर कहा जा रहा है कि तीन नयी विमानन कंपनियां यहां से सेवा शुरू करने का प्रस्ताव दिया है. भविष्य में उन कंपनियों को ये काउंटर आवंटित हो सकता है.वैसे दरभंगा एयरपोर्ट का टर्मिनल-चार जो स्थायी टर्मिनल होगा, उसके निर्माण का प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. आनेवाले एक दो माह में उसके शिलान्यास की बात कही जा रही है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!