Saturday, September 28, 2024
Patna

दरभंगा एम्स के लिए 150 एकड़ जमीन ट्रांसफर:राज्य सरकार और केंद्र के बीच MOU साइन

पटना.बिहार में एक और एम्स का रास्ता साफ हो गया है। दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 150.13 एकड़ भूमि केंद्र को सौंप दी है। इस संबंध में राज्य सरकार और केंद्र के बीच एमओयू साइन हुआ है।

 

 

पटना के स्वास्थ्य भवन सभागार में आयोजित एक समारोह में सोमवार को बिहार सरकार ने 150.13 एकड़ भूमि केंद्र सरकार को एम्स निर्माण के लिए ट्रांसफर की है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इसके अतिरिक्त 37.13 एकड़ भूमि भी जल्द उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके बाद कुल 187.44 एकड़ भूमि एम्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

 

बिहार को बड़ी सौगात

 

उन्होंने आगे कहा कि यह हमारे राज्य के लिए गर्व की बात है। बिहार देश का दूसरा ऐसा राज्य होगा जहां दो एम्स होंगे। पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के नेतृत्व में बिहार को केंद्र सरकार की ओर से एक बड़ी सौगात है। इस परियोजना को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में साकार किया जा रहा है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से हुई थी मुलाकात

 

25 जुलाई को राज्य स्वास्थ्य विभाग को केंद्र से आधिकारिक पत्र मिला था। दरभंगा में एम्स निर्माण के बाद आसपास के जिलों में व्यापक विकास होगा। साथ ही रोजगार के भी अनेक अवसर उत्पन्न होंगे। कुछ दिन पहले हमने केंद्रीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से भी मुलाकात की थी।उसके बाद उन्होंने एक अहम बैठक की और एक पत्र के माध्यम केंद्र ने दरभंगा एम्स के निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी। यह मिथिलांचल के लिए एक बड़ी सौगात है। राज्य की चिकित्सा सुविधाओं को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। इस भूमि हस्तांतरण के साथ ही दरभंगा में एम्स के निर्माण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ेगी।

Pragati
error: Content is protected !!