Thursday, July 4, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

घर बैठे थाने के ई-मेल पर दर्ज करा सकते एफआईआर: समस्तीपुर पुलिस ने सभी थाने का ई-मेल आईडी किया जारी

समस्तीपुर.एक जुलाई से लागू हो रहे नए पुलिस कानून के तहत अब लोगों को एफआईआर करने के लिए थाने जाने की कोई जरूरत नहीं है। घटनास्थल से या अपने घर से सीधा अपने संबंधित थाना और पुलिस पदाधिकारी को ई-मेल भेजकर प्राथमिकी दर्ज कर सकते हैं। जिसको लेकर राज्य मुख्यालय के निर्देश पर समस्तीपुर पुलिस ने सभी पुलिस पदाधिकारी के साथ सभी थाना का ई-मेल आईडी और फोन नंबर जारी किया है। जहां से आप सीधा उन्हें मेल कर सकते हैं। मेल पर वैसा ही रिप्लाई मिलेगा जैसा आप थाने में जाकर आवेदन देते हैं। ई-मेल के जरिए भेजे गए आवेदन पर पुलिस त्वरित कार्रवाई करते हुए घटनास्थल पहुंचेगी और कार्रवाई करेगी।

Whatsapp Group
Telegram channel

एसपी के साथ ही सभी डीएसपी साइबर थाना का नंबर और ईमेल आईडी जारी

जिला पुलिस द्वारा जारी किए गए फोन नंबर और ईमेल आईडी में एसपी विनय तिवारी से लेकर चारों अनुमंडल के पुलिस पदाधिकारी सर्किल इंस्पेक्टर के साथ अनुमंडल के हिसाब से सभी थाना अध्यक्ष, महिला थाना का नंबर और ईमेल आईडी जारी किया गया है। ताकि अगर थाना में कार्रवाई नहीं होती है तो घर से ही वरीय पदाधिकारी को ईमेल कर सकते हैं।

 

विकट स्थिति के लिए डायल करें 112 नंबर

इसके अलावा यह भी बताया गया है कि कहीं भी जिले भर में किसी भी लोगों के समक्ष कोई विकट स्थिति उत्पन्न होती है तो वह पुलिस के 112 नंबर को डायल करें। पुलिस 24 घंटा आपकी सेवा में तत्पर है।

हमेशा यह शिकायत रहती है कि थाना पर पहुंचने वाले लोगों को प्राथमिक दर्ज कराने, सनहा दर्ज करने के लिए चढ़ावा देना पड़ता है। ई-मेल पर भेजे गए आवेदन के बाद अब उन्हें इससे मुक्ति मिलेगी।

 

भ्रष्टाचार पर नियंत्रण संभव होगा

एसपी विनय तिवारी ने बताया कि राज्य मुख्यालय के निर्देश पर सभी पुलिस पदाधिकारी के साथ ही थाना का ई-मेल आईडी अलग से जनरेट कर सार्वजनिक किया गया है। अब कोई भी पीड़ित बिना थाना का चक्कर लगाए ई-मेल पर अपना आवेदन भेज सकते हैं। जिस पर कार्रवाई की जाएगी। ई-मेल पर आवेदन मांगने के पीछे भ्रष्टाचार पर नियंत्रण भी संभव‌ हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!