Thursday, July 4, 2024
SamastipurWeather Update

“मौसम अपडेट :बारिश से अधिकतम तापमान में आई कमी, समस्तीपुर में 5 तक भारी बारिश की संभावना,अलर्ट जारी

मौसम अपडेट:समस्तीपुर.जिले में अभी बीते एक-दो दिनों में हुई बारिश के कारण अधिकतम तापमान में कमी आई है। हालांकि न्यूनतम तापमान अभी भी पूर्व की तरह बना हुआ है। सोमवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे और दिन के 11 बजे के बाद धूप खिली। हालांकि इस दौरान धूप का तेवर पहले की तरह ही देखने को मिला। हालांकि शाम होते-होते मौसम में बदलाव हुआ और जिले के कई स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश हुई। इससे दिनभर गर्मी और उमस से परेशान लोगों को राहत मिली।

Whatsapp Group
Telegram channel

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार अधिकतम तापमान सामान्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 33.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह में सापेक्ष आर्द्रता 96 फीसदी व दोपहर में 76 फीसदी रहा। वहीं इस दौरान 6.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चली। मौसम विभाग के द्वारा मंगलवार को राज्य के उत्तर पश्चिम एवं दक्षिण भाग के जिलों के एक-दो स्थानों पर तेज मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ बारिश की संभावना को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। वहीं बुधवार को पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली व पूर्णिया जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। 4 जुलाई को मुजफ्फरपुर, वैशाली में भारी बारिश होगी।

जिन किसानों के पास धान का बिचड़ा तैयार हो वे नीची तथा मध्यम जमीन में वर्षा का लाभ उठाते हुए रोपनी करें। जिन क्षेत्र में वर्षा कम होगी, वहां के किसान के पास सिचाई की सुविधा उपलब्ध हो वैसे किसान धान की रोपाई के समय उर्वरकों का व्यवहार सदैव मिट्टी जांच के आधार पर करें। यदि मिट्टी जांच नहीं कराया गया हो तो मध्यम एवं लम्बी अवधि की किस्मों के लिए 30 किलोग्राम नेत्रजन, 60 किलोग्राम स्फुर एवं 30 किलोग्राम पोटाश के साथ 25 किलोगाम जिंक सल्फेट या 15 किलोग्गाम प्रति हेक्टर चिलेटेड जिंक का व्यवहार करें। जो किसान धान का बिचड़ा अब तक नहीं गिराये हों, नर्सरी गिराने का कार्य यथाशीघ्र समपन्न करें।

Kunal Gupta

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!