Friday, September 20, 2024
Patna

“श्रावणी मेला:217 डाक बम सहित 50 हजार से अधिक कांवरिये गंगा जल लेकर देवघर रवाना

“श्रावणी मेला:श्रावणी मेला का उद्‌घाटन भले ही सोमवार को होगा, लेकिन सुल्तानगंज में कांवरियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार को भी बिहार के अलावा राजस्थान, असम, बंगाल, यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड सहित अन्य राज्यों से आए 50 हजार से अधिक कांवरिये सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण के लिए देवघर रवाना हुए। इनमें दो महिलाओं सहित 217 डाक बम शामिल थे।

 

इससे पहले शिवभक्तों ने नमामि गंगे घाट और नई सीढ़ी घाट पर स्नान किया। इसके बाद पंडों से गंगाजल संकल्प कराने के बाद देवघर की ओर निकले। कांवरियों के हुजूम से अजगैबीनाथ नगरी शिवमय हो चुकी है। बोल बम के जयकारे से कच्चा कांवरिया पथ गूंजायमान हो उठा है। आकर्षक कांवरों में बंधे घुंघरुओं की आवाज से कांवरिया पथ पर भक्ति का माहौल कायम हो गया है।

 

वहीं सुरक्षा को लेकर जगह-जगह पुलिस बलों की तैनाती की गई है। सोमवार शाम 7 बजे से नमामि गंगे घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। पहले दिन लोक कलाकारों के साथ प्रख्यात भजन गायक व संगीतकार हंसराज रघुवंशी अपनी सुरीली आवाज से शिवभक्तों को आनंदित करेंगे। वहीं मेला की तैयारी की समीक्षा के लिए डीएम नवल किशोर चौधरी ने ऑनलाइन बैठक की। उन्होंने बारी-बारी से संबंधित विभाग से अब तक किए गए कामों की समीक्षा की। डीएम ने कहा कि श्रावणी मेला में बिहार प्रशासनिक सेवा के प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को सोमवार की सुबह आठ बजे तक सुल्तानगंज में उपस्थित रहें।

 

जिलाधिकारी ने कहा, हर जगह पर कर्मी रहें तैनात, ताकि कांवरियों को परेशानी न हो डीएम ने कहा कि सभी विभाग को अपने एक पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी के रूप में सुल्तानगंज में रखेंगे जो अपने विभाग की समस्याओं को निपटाएंगे। इसके साथ ही सभी विभाग अपने कर्मियों को क्या करना है? कैसे करना है? इसकी ब्रीफिंग करेंगे। पथ निर्माण विभाग जगह-जगह अपने कर्मी रखेंगे, ताकि कहीं सड़क क्षतिग्रस्त होती है तो उसकी मरम्मत समय पर हो सके। इसके साथ ही उद्घाटन समारोह की तैयारी की भी बिंदुवार समीक्षा की गई। 22 जुलाई से 19 अगस्त तक श्रावणी मेला चलेगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!