Saturday, September 21, 2024
Samastipur

“हर-हर महादेव के जयघोष से शिवमय हुआ विद्यापतिधाम, सोमवारी पर उमड़ी शिवभक्तों की भीड़

विद्यापतिनगर [पद्माकर सिंह लाला] : सावन माह के पहले दिन प्रथम सोमवारी को भक्त और भगवान के मिलन स्थली के रुप में प्रसिद्ध बालेश्वर स्थान, विद्यापतिधाम मंदिर में सुबह से ही उगना महादेव पर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का जनसमूह उमड़ पड़ी। रविवार की देर शाम से ही विद्यापतिधाम बोलबम के जयकारे से गूंजायमान हो उठा था। रविवार की देर रात्रि से ही मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। जो सोमवार की शाम तक जारी रहा।

सुबह 2 बजे खुला पट, पचास हजार शिव भक्तों ने किया जलाभिषेक :
सोमवार को अहले सुबह करीब 2 बजे ही मंदिर में शिव भक्तों की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई। दोपहर तक जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती चली गई। इस कारण महिला व पुरुष श्रद्धालुओं को जलाभिषेक के लिए अलग-अलग कतार में अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। करीब पचास हजार श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

 

 

अहले सुबह से ही मंदिर परिसर में भक्तों की कतारें जलाभिषेक के लिए लग गई थी। दिनभर हर हर महादेव के जयकारों से पूरा विद्यापतिधाम गुंजमान बना रहा। आस्थावान श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ को गंगा जल, दुग्ध, बेलपत्र, भांग,धतूरा, शनि पत्र व फूल माला से पूजा अर्चना कर अपनी व अपने परिवार के लोगों की सुख- समृद्धि की कामना की। सावन के पहले दिन ही सोमवारी होने की वजह से कई श्रद्धालुओं ने रुद्राभिषेक भी किया।

करीब दो बजे सुबह में भगवान भोलेनाथ का पट खुलने के साथ ही मंदिर के पुजारियों ने सबसे पहले दैनिक पूजन व भगवान शिव का फूलों से श्रृंगार कर श्रद्धालुओं के पूजन व दर्शन के लिए पट खोल दिया गया। जलाभिषेक व पूजन को लेकर दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर परिसर में जुटी रही। जलाभिषेक को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था। श्रद्धालुओं में पुरुषों से अधिक महिला व युवतियों की संख्या अधिक दिखीं। ज्यादातर लोग केसरिया रंग के वस्त्र में जलाभिषेक के लिए मंदिर पहुंचे थे।

 

न्यास समिति की ओर से की गई थी व्यापक व्यवस्था :
उधर श्रावणी मेला के मद्देनजर मंदिर न्यास समिति के द्वारा विद्यापतिधाम मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। बाबा विद्यापति उगना महादेव मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर ठहराव, पेयजल, शौचालय, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई थी। भीड़ नियंत्रण व श्रद्धालुओं के जलाभिषेक में सुलभता के लिए जिला प्रशासन की ओर से पूरे विद्यापतिनगर को 9 सेक्टर में बांट कर मजिस्ट्रेट व करीब 150 महिला- पुरुष सुरक्षा की तैनाती की गई थीं।

 

इस दौरान मंदिर न्यास समिति के सदस्य तथा भारी संख्या में पुलिस के जवान मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा में तैनात दिखे। मंदिर परिसर में आए श्रद्धालुओं पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही थी। जलाभिषेक के लिए आस-पास के जिलों के अलावा झारखंड, उत्तरप्रदेश एवं बंगाल के कुछ हिस्सों से श्रद्धालु विद्यापतिधाम पहुंचे थे। इधर विद्यापतिधाम में आए बच्चों के आकर्षण का प्रमुख केन्द्र मेला रहा, लेकिन झूला नहीं चलने से उन्हें निराश लौटना पड़ा। विद्यापति स्मारक चौक स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, प्रखंड रोड, स्टेशन रोड में भीड़ देखी गई।

 

सुरक्षा व्यवस्था के साथ रूट को किया गया था डायवर्ट :
गर्भगृह व मंदिर परिसर के साथ ही बैरियर पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस लगाई गई थी। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहे। बजरंगी चौक व सुभानीपुर तीन मुहानी से रूट डायवर्जन किया गया था। वहीं मंदिर के पुजारी अमरनाथ गिरि व कामेश्वर गिरि सहित अन्य पंडा ने संध्या में श्रृंगार पूजा किया।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!