Monday, September 23, 2024
Patna

“वर्दी व पुलिस लोगो लगी स्कार्पियो के साथ दो नकली दारोगा गिरफ्तार,वाहन जांच के नाम पर वसूली करता

हाजीपुर.महुआ थाना क्षेत्र के मिरजानगर से राजापाकर जाने वाली रोड में करीहों चंवर में पुलिस का लोगो लगे स्कॉर्पियो लगाए डबल स्टार पुलिस यूनिफॉर्म में एक दरोगा व सिपाही पर संदेह होने पर ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने गाड़ी के साथ दोनों नकली पुलिस को हिरासत में लिया। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस वेश में दोनों जालसाज राह से गुजरने वाले लोगों से वाहन जांच के नाम पर वसूली के लिए जमे हुए थे। हालांकि पुलिस द्वारा सख्ती से की गई पूछताछ में दोनों ने बताया है कि वे युट्यूबर्स हैं और वे दोनों मोबाइल से रिल्स बना रहे थे। महुआ पुलिस ने पुलिस वर्दी व पुलिस का लोगो इस्तेमाल करने के आरोप में दोनों को जेल भेज दिया है।

जानकारी के अनुसार शनिवार की देर शाम गुप्त सूचना पर सब इंस्पेक्टर विवेक कुमार ने करीहो चंवर में छापेमारी कर पुलिस लोगों के साथ खड़ी स्कॉर्पियो गाड़ी को जप्त कर सब इंस्पेक्टर के वेश में गैर कानूनी ढंग से मोबाइल फोन में रिल्स बना रहे दो युवकों को गिरफ्तार कर थाना ले गए।थानाध्यक्ष सुभाष प्रसाद तथा अपर थानाध्यक्ष रूपेश कुमार ने गहन पूछताछ की। इस दौरान युवकों ने अपना घर मिर्जानगर तथा नाम मोनू कुमार तथा धर्मेंद्र कुमार बताया। दोनों युवकों पर पुलिस वेश बनाकर सुनसान जगह पर स्कॉर्पियो गाड़ी के साथ रिल्स बनाने के आरोप में दोनों युवकों पर प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया।

सिटी रिपोर्टर| हाजीपुर सरकार का भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जीरो टॉलरेंस की नीति पुलिस प्रशासन के अधिकारियों में भी दिख रहा हैं, वैशाली पुलिस कप्तान हर किशोर राय की बात करें तो इन दिनों वे भी काफी एक्शन में दिख रहे हैं। अपराधियों पर नकेल कसना हो या फिर अपने कर्मचारियों की लापरवाही पर कार्रवाई वे सब में आगे हैं। भ्रष्टाचार का मामला हो या कार्य में उदासीनता इन सब को लेकर एसपी साहब का रुख काफी सख्त है। यही वजह है कि जिले में एक के बाद एक चौकीदार से लेकर थानेदार सभी कार्रवाई की जद में आ रहे हैं।

हाल ही में भगवानपुर थाने में शराब की चोरी के आरोप में गृहरक्षक और चौकीदार पर कार्रवाई की गई। उसे न्यायिक हिरासत में भेजा गया। इसके बाद बालीगांव थानाध्यक्ष राकेश कुमार को कार्य व व्यवस्था में दुरुस्त नहीं पाते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है और रविवार को लालगंज थानाध्यक्ष राकेश कुमार को भी निलंबित कर दिया गया है।बता दें कि कार्य में लापरवाही और उदासीनता बरते जाने व दोष सिद्ध होते ही जेल की भी हवा खानी पड़ रही है। इससे पहले हाल ही में लालगंज थाने के डाटा आपरेटर रंजीत कुमार गिरी को कागज में हेराफेरी करने के आरोप में गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। इससे स्पष्ट होता है कि अन्य कर्मी सतर्कता के साथ जिम्मेदारी पूर्वक अपने कार्य का निर्वहन करें अन्यथा कभी भी एसपी साहब की कार्रवाई की जद में आ सकते हैं। वैशाली एसपी हरकिशोर राय

ये था मामला दरअसल, लालगंज थाना क्षेत्र के एक आवेदक द्वारा चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दिया गया था। उक्त आवेदक द्वारा जब चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड किया गया तो वह रद्द किया हुआ था। जिसका कारण थाना द्वारा यह बताया गया कि व्यक्ति का पता गलत है, जबकि लालगंज थाना द्वारा उक्त व्यक्ति का पूर्व में 24 जनवरी 2022 को चरित्र प्रमाण पत्र जारी किया गया था।उक्त मामले कि जांच एसडीपीओ सदर-2 लालगंज से करायी गयी जिसमें यह स्पष्ट हुआ की पूर्व में भी आवेदक के आवेदन को गलत ढंग से रद्द कर दिया गया था। उक्त आरोप के आलोक में थानाध्यक्ष लालगंज से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण की मांग की गई थी, परन्तु उनके द्वारा 25 जुलाई 2024 तक स्पष्टीकरण प्रस्तुत नही किया गया। रविवार को एसपी कार्रवाई करते हुए थानेदारी छीन ली और निलंबन किया है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!