Friday, September 20, 2024
Patna

“झुनझुना लेकर पहुंची RJD-कांग्रेस,बिहार को विशेष दर्जा नहीं मिलने पर विधानसभा में हंगामा

केंद्र सरकार द्वारा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने से इनकार करने के बाद विपक्ष ने एनडीए सरकार के खिलाफ विधानसभा में मंगलवार को प्रदर्शन किया। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस के नेता झुनझुना लेकर विधानसभा पहुंचे। विधानसभा परिसर में विपक्षी विधायकों ने केंद्र और बिहार सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसके बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी सदस्य वेल में आ गए और नारेबाजी करने लगे। हंगामे के बीच ही प्रश्न काल की कार्यवाही चलती रही। मगर स्पीकर ने हंगामे को देखते हुए कुछ मिनटों बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

कांग्रेस नेता शकील अहमद ने कहा कि बिहार को केंद्र से झुनझुना मिला है। इसलिए वे झुनझुना लेकर सदन में आए हैं। आरजेडी नेता आलोक कुमार मेहता ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं देने की बात कहकर केंद्र सरकार ने नाइंसाफी की है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू को सरकार से इस्तीफा देना चाहिए। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने विपक्ष के आरोपों को खारिज किया। बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने कहा कि केंद्र ने कोई नाइंसाफी नहीं की है। जब विपक्षी दलों को मौका मिला था तो उन्होंने क्या किया, पहले यह बताएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि बिहार को विशेष पैकेज मिलेगा।

 

 

सदन के अंदर वेल में आकर नारेबाजी कर रहे विपक्षी विधायकों से मंत्री विजय चौधरी ने सरकार का पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि सरकार विपक्ष के सवालों का जवाब देने के लिए तैयार है। मगर उसके लिए नारेबाजी कर रहे विधायकों को अपनी सीट पर आकर प्रश्न पूछना होगा। चौधरी ने विपक्ष की ओर इशारा करते हुए यह भी कहा कि ये वही लोग हैं, जिन्होंने सबसे पहले बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग खारिज की थी।

 

बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र का मंगलवार को दूसरा दिन है। सदन के अंदर भी इस मुद्दे पर भारी हंगामे के आसार हैं। एक दिन पहले जेडीयू सांसद रामप्रीत मंडल के सवाल के जवाब में केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया था कि मानक के अनुसार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता है। इसके बाद से आरजेडी, कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दल सीएम नीतीश के इस्तीफे की मांग करने लगे हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!