“बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतें हल करने को सॉफ्टवेयर बनवा रही कंपनी
बिहार राज्य के 2 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का तेजी से समाधान करने के लिए बिजली कंपनी सॉफ्टवेयर तैयार करा रही है। इसका नाम एकीकृत ओमनी-चैनल सीआरएम प्रणाली रखा गया है। इसके जरिए बिहार के किसी इलाके में किसी भी माध्यम से दर्ज होने वाली शिकायत बिजली कंपनी मुख्यालय पहुंचेगी। इसमें टोल फ्री नंबर-1912, फ्यूज कॉल सेंटर, बिजली कंपनियों की वेबसाइट आदि माध्यम शामिल हैं। इस सॉफ्टवेयर के जरिए मिलने वाली शिकायतों की मॉनिटरिंग होगी। यह पता लगाना भी आसान होगा कि समस्याओं का समाधान तेजी से हो रहा है या नहीं।
ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने कहा कि हमारा उद्देश्य उपभोक्ताओं को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करना है। सीआरएम प्रणाली का फायदा उपभोक्ताओं के साथ-साथ बिजली कंपनी को भी मिलेगा। उपभोक्ताओं की संतुष्टि बढ़ेगी। साथ ही कंपनी को वितरण प्रणाली में पारदर्शिता और दक्षता सुनिश्चित होगी।
उपभोक्ता स्थानीय भाषा में कर सकेंगे इस्तेमाल
इस सॉफ्टवेयर के तहत एआई आधारित चैट बोट व वॉयस बोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें अंग्रेजी और हिन्दी के साथ मैथिली, भोजपुरी, मगही आदि शामिल रहेगा। उपभोक्ता अपनी स्थानीय भाषा में इसका उपयोग कर सकेंगे। स्पीच से टेक्स्ट और टेक्स्ट से स्पीच की सुविधा होगी। खासतौर से इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) का निर्माण किया जा रहा है। इसके माध्यम से हिन्दी, अंग्रेजी सहित अन्य स्थानीय भाषाओं में उपभोक्ताओं के सवालों का जवाब दिया जाएगा। इसके साथ ही वाट्सएप, ट्वीटर, फेसबुक, इमेल, फोन कॉल आदि का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इनके माध्यम से भी उपभोक्ता अपनी बात रख सकेंगे।