Saturday, October 5, 2024
PatnaWeather Update

“बिहार के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट:नदियों का बढ़ा जलस्तर,पटना समेत कई शहरों में जलजमाव की समस्या

बिहार में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने आज प्रदेश के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें पटना, किशनगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, गोपालगंज, सीवान,समस्तीपुर,सारण, बक्सर शामिल हैं।

इसके अलावा भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, लखीसराय, शेखपुरा और बेगूसराय में भी बारिश का अलर्ट है।

कई शहरों में जलजमाव की समस्या

रविवार को पटना, औरंगाबाद, लखीसराय, किशनगंज, मधबनी और जहानाबाद में झमाझम बारिश हुई। बारिश की वजह कई शहरों में जलजमाव की समस्या बन गई है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं, नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है।

जहानाबाद में अंडरपास में फंस गई कार।
नेपाल में ज्यादा बारिश की वजह से सीतामढ़ी के बैरगनिया प्रखंड से गुजरने वाली लालबकेया नदी में अचानक पानी बढ़ गया है। इसके कारण पूर्वी चंपारण को अलग करने वाली लालबकेया नदी के फुलवरिया घाट पर बना डायवर्सन बह गया।

अगले तीन दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिक कुमार गौरव ने बताया कि समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के क्षेत्र में एक चक्रवर्ती परिसंरचना मौजूद है। इसके प्रभाव से अगले तीन दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश होने की संभावना है।

 

बिहार में अब तक 52 फीसदी कम बारिश

बिहार में अब तक 163.3 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 78.9 एमएम ही हुई है। यानी 52 फीसदी कम है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो जुलाई महीने में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। उनका कहना है कि राज्य में अभी मानसून की बारिश शुरू हुई है। आने वाले दिनों में अधिकांश इलाकों में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

 

Kunal Gupta
error: Content is protected !!