Sunday, September 22, 2024
Patna

“सावन की दूसरी सोमवारी को कांवरिये आज भरेंगे गंगा जल,सैकड़ों डाक बम बाबा बासुकीनाथ धाम के लिए रवाना

“सैकड़ों डाक बम बाबा बासुकीनाथ धाम के लिए रवाना होंगे। जिसको लेकर शहर के बरारी पुल घाट, सीढ़ी घाट व खंजरपुर घाट से जल भरने को लेकर भीड़ रहेगी। विभिन्न घाटों से डाक बम व कांवरिया बाबा बासुकीनाथ, गोनूधाम आदि जगहों पर सोमवार को जलाभिषेक करेंगे। वहीं, सावन को लेकर सभी गंगा घाटों पर पूजन साम्रगी की दुकानें सज गई हैं।

महिला कांवरिया के लिए टेंट के चेंजिंग रुम बनाए गए हैं। वहीं, शिवशक्ति मंदिर में रविवार को श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया जाएगा। बूढ़ानाथ मंदिर में सोमवार को महाआरती का आयोजन होगा। बरारी पुल घाट समिति के अध्यक्ष नवीन सिंह कुशवाहा ने बताया कि रविवार को दुमका, हसडीहा, महादेवगंज, नौनीहाट, लश्करी, बाराहाट, बौसी, पुनसिया, बैजानी, बांका आदि जगहों से श्रद्धालु पहुंचेंगे। कई लोग डाक बम के रूप में आएंगे। कई श्रद्धालु जल उठाकर बाइक से बासुकीनाथ व अन्य मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे।

दूसरी तरफ नाथनगर के इलाकों से भी श्रद्धालु सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर रविवार की बीती रात रवाना होकर नाथनगर के बाबा मनसकामना नाथ मंदिर व बाबा भूत नाथ मंदिर में बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग पर जलार्पण करेंगे।इस दौरान मंदिरों में समिति की ओर से श्रद्धालुओं के लिए अहले सबुह मंदिर के पट खोल देंगे ताकि श्रद्धालु कतारबद्ध तरीके से जलाभिषेक कर सकेंगे।इस दौरान सुरक्षा को लेकर मंदिरों में स्थानिय पुलिस की तैनाती होगी। बरारी पुल घाट पर सावन माह के दौरान पूजा अर्चना को गंगा स्नान करते श्रद्धालु।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!