Tuesday, September 24, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

“विद्यापति धाम समेत थानेश्वर स्थान मंदिर में भक्तों का जलसैलाब:शिवालय में 50 हजार से अधिक करेंगे जलाभिषेक

समस्तीपुर में सावन की दूसरी सोमवारी पर सुबह से ही शिवालयों में जलाभिषेक के लिए लोगों का जनसैलाब उमड़ रहा है। जिले के विद्यापति धाम मंदिर के अलावा शहर के थानेश्वर स्थान मंदिर मोरवा के खुदनेश्वर स्थान मंदिर आदि शिवालयों में सुबह से ही जलाभिषेक करने वालों लोगों की लंबी लाइन लगी हुई है।

जिले के विद्यापतिनगर गंगा तट पर स्थित विद्यापति धाम मंदिर में सावन की दूसरी सोमवारी पर जलाभिषेक करने वाले लोगों की सुबह 5 बजे से उगना महादेव के श्रृंगार के साथ ही जलाभिषेक शुरू हुआ। इसके साथ ही मंदिर परिसर में हर-हर महादेव और बोल बम के नारों से गूंज उठा। बड़ी संख्या में पुरुष और महिलाओं के अलावा जलाभिषेक करने वालों में युवा लोगों की भी अत्यधिक देखने को मिली।

विद्यापति धाम मंदिर की पौराणिक कथा

विद्यापति धाम मंदिर की पौराणिक कथा रही है कि इस मंदिर को लोग विद्यापति कल से जोड़कर देख रहे हैं। इस कारण यहां जलाभिषेक करने वाले लोगों की सालों भर आना-जाना लगा रहता है। मंदिर के पुरोहित ने बताया कि सावन की दूसरी सोमवारी पर यहां 50 हजार से अधिक लोग जलाभिषेक करेंगे। यह संख्या 1 लाख तक भी जा सकती है, क्योंकि पहली सोमवारी पर पहले जो उम्मीद जताई जा रही थी की 25 हजार के आसपास जलाभिषेक करेंगे। लेकिन शाम होते-होते यह संख्या 50 हजार से अधिक हो गई थी।

मंदिर परिसर में जुटने वाली भीड़ को देखते हुए प्रशासन द्वारा भी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मंदिर और आसपास के इलाके में करीब 200 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। महिलाओं के लिए अलग से लाइन लगाई गई है। जहां महिला पुलिस तैनात है। वहीं, पुरुषों के लिए दूसरी लाइन है। वहां पुरुष पुलिस वालों को तैनात कर दिया गया है।

विद्यापति धाम मंदिर में जलाभिषेक करने वालों की भीड़

शहर के थानेश्वर स्थान मंदिर में सावन की दूसरी सोमवारी पर जलाभिषेक करने वाले लोग सुबह से ही पहुंचने लगे थे सुबह 5:00 बजे महादेव के श्रृंगार के साथ ही यहां भी जलाभिषेक शुरू हुआ। बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालु के साथ ही पुरुष श्रद्धालुओं की भीड़ भी लग गई। सुबह करीब 7:00 तक 5000 से अधिक लोगों ने जलाभिषेक किया था वही नगर थाना के सामने करीब 500 मीटर लंबी लाइन लगी हुई थी।

जवानों की संख्या बढ़ाई गई

पहली सोमवारी पर महिलाओं के सोने के गहने चोरी के मामला को देखते हुए इस बार पुलिस वालों की संख्या बढ़ा दी गई है। मंदिर और आसपास के इलाके में 100 से अधिक महिला और पुरुष पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। मंदिर परिसर में चोरों को पकड़ने के लिए सादे लिबास में भी पुलिस कर्मी को तैनात किया गया है। मंदिर के पुजारी पवन मिश्रा ने बताया कि दूसरी सोमवारी पर यहां 25 से 30 हजार लोग जलाभिषेक कर सकते हैं। भीड़ को देखते हुए मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते में घेराबंदी कर दो चक्का और चार चक्का वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है।

उधर, मोड़वा स्थित खुदनेश्वर स्थान मंदिर में भी सुबह से ही जलाभिषेक करने वालों की भी जुटी हुई है। इस मंदिर परिसर में भी शाम तक करीब 10 हजार लोगों के जलाभिषेक करने की उम्मीद जताई जा रही है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!