Tuesday, October 8, 2024
BegusaraiPatna

“22 जुलाई से शुरू होगा हरिगिरिधाम गढ़पुरा में राजकीय श्रावणी मेला:DM ने तैयारी करने का दिया निर्देश

मिथिला के पावन शिवालय बाबा हरिगिरिधाम गढ़पुरा में राजकीय श्रावणी मेला की प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। 22 जुलाई से 19 अगस्त तक चलने वाले मेला में इस बार भी लाखों श्रद्धालुओं के गंगा नदी के सिमरिया और झमटिया घाट से जल लेकर आने की संभावना है। इसको देखते हुए डीएम ने सभी आवश्यक तैयारी समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया कि चन्द्रभागा नदी के तट पर प्राचीन मिथिलांचल और अंग प्रदेश की सीमा पर बेगूसराय के गढ़पुरा में हरिगिरि मंदिर स्थित है। शिव के उपासक संतों ने मंदिर की स्थापना की। मंदिर परिसर में 3 संत बाबा हरिगिरी, बाबा मनधारी और बाबा तामरी के समाधि हैं। पाल कालीन शिवलिंग वाले इस मंदिर का नवनिर्माण 1999 में किया गया।

डीएम ने बताया कि सावन में लाखों श्रद्धालु सिमरिया घाट और झमटिया घाट से जल भर कर पैदल कांवड़ यात्रा करते हुए बाबा हरिगिरीधाम में जलाभिषेक करते है। सोमवार के दिन श्रद्धालुओं के भीड़ बढ़ जाती है। 2015 से राज्य सरकार के मेला प्राधिकार द्वारा एक माह तक श्रावणी मेला आयोजित किया जा रहा है। सभी संबंधित एसडीओ को दोनों घाटों से बाबा हरिगिरिधाम जाने वाले कांवरिया रूट भ्रमण का निर्देश दिया गया है।

सिमरिया घाट के बन्दोवस्तदार एवं झमटिया घाट में हो रही विभागीय वसूली के कारण बछवाड़ा के सीओ एवं बीडीओ को श्रद्धालुओं के स्नान करने एवं जल भरने वाले घाट को समतल कराने, बांस-बल्ला गाड़ कर सुरक्षा की व्यवस्था करने के साथ घाट पर उचित रोशनी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता दोनों घाटों पर अस्थाई शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था करेंगे। महिला श्रद्धालु के कपड़ा बदलने के लिए ऐनक्लोजर बनाया जाएगा।

चकिया ओपी प्रभारी एवं बछवाड़ा थानाध्यक्ष सतत निगरानी रखते हुए सुरक्षा की व्यवस्था करेंगे। बरौनी एवं बछवाड़ा सीओ अपने-अपने घाटों पर नाव, महाजाल तथा गोताखोरों की व्यवस्था रखेंगे। सिमरिया घाट एवं झमटिया घाट से बाबा हरिगिरिधाम गढ़पुरा तक उपर्युक्त रूट में महत्वपूर्ण जगहों पर ट्रैफिक के लिए पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करेंगे। सिमरिया पुल पर लगने वाले महाजाम को देखते हुए अतिरिक्त गृह-रक्षक की प्रतिनियुक्ति किया जाएगा।

दोनों कांवरिया पथ में बाबा हरिगिरिधाम मंदिर तक एवं मंदिर परिसर में पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। मंदिर परिसर एवं आस-पास के स्थानों पर सुरक्षा के लिए CCTV से निगरानी की जाएगी। पेयजल, शौचालय एवं कांवर रखने के लिए स्टैंड की व्यवस्था

जिले के सभी छह नगर निकायों एवं पीएचईडी में उपलब्ध पानी टैंकर और चलंत शौचालय विभिन्न स्थानों पर लगाया जाएगा। सिविल सर्जन को सिमरिया घाट, झमटिया घाट एवं बाबा हरिगिरिधाम मंदिर परिसर में चिकित्सा शिविर लगाने का निर्देश दिया गया है। जिसमें चिकित्सक, पारामेडिकल स्टाफ, दवा तथा एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। तीनों जगहों पर ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव कराया जाएगा।

कांवरिया पथ में जीरोमाईल, पकठौल चौक, वीरपुर, सिकरहुला, कोरिया चौक, महेशवाड़ा, हरसाईन, रजौड़ पंचायत भवन, रक्सी चौक एवं गढ़पुरा चौक पर भी चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा। हरिगिरिधाम में पूरे मेला अवधि के लिए फुड निरीक्षक की प्रतिनियुक्ति किया जाएगा। खाद्य निरीक्षक समय-समय पर खाद्य सामग्रियों की जांच करेंगे। गढ़पुरा सीओ को मंदिर के चारों तरफ बेरिकेडिंग कराने, मुख्य द्वार पर पुरूष एवं महिलाओं के प्रवेश के लिए अलग-अलग गेट बनाने का निर्देश दिया गया है। दोनों बैरिकेडिंग सड़क से मंदिर तक आएगी, जहां नियंत्रित रूप से पुरूष एवं महिला कांवड़ियों को मंदिर में अलग-अलग प्रवेश दिया जाएगा।

जलाभिषेक करने के बाद श्रद्धालु मंदिर के मुख्य द्वार से निकल कर बाएं मुड़ेंगे और कुआं के बगल से बाहर निकल जाएंगे। मुख्य द्वार से लेकर मंदिर तक मजबूत बल्ले से बैरिकेडिंग की जाएगी, जिससे अधिक भीड़ होने की स्थिति में टूटे नहीं। भगदड़ की स्थिति नहीं हो, इसके लिए विशेष उपाय करते हुए हर पहलू का ध्यान रखा जा रहा है। दोनों गंगा घाट, मंदिर परिसर एवं जिला स्तर पर तीन पाली में कंट्रोल रूम 24 घंटा एक्टिव रहेगा।

सिमरिया घाट से हरिगिरिधाम का कांवरिया रूट चार्ट

सिमरिया घाट से जल लेकर चलने वाले कांवरिया-बीहट-बरौनी जीरोमाईल-बथौली ढ़ाला-मैदा वभनगामा-वीरपुर चौक-पकड़ी-सिकरहुला बूढ़ी गंढ़क बांध से होते हुए कोरिया चौक-सिउरी-महेशवारा-जयमंगलागढ़ मोड़-झुल्ला- गढ़खौली-हरसाईन पुल-सकरा-रजौड़-रक्सी चौक-गढ़पुरा चौक रूट से 57 किलोमीटर की यात्रा कर बाबा हरिगिरिधाम पहुंचते हैं।

झमटिया घाट से जल लेकर कांवरिया झमटिया घाट-बछवाड़ा बाजार- कादराबाद-भगवानपुर-चिल्हाय रामपुर-पकठौल चौक-जगदर-वीरपुर चौक-पकड़ी-सिकरहुला बूढी गंढ़क बांध से होते हुए कोरिया चौक-सिउरी-महेशवारा- जयमगलागढ़ मोड़-झुल्ला-गढखौली- हरसाईन पुल-सकरा-रजौड़-रक्सी चौक-गढ़पुरा चौक रूट से 52 किलोमीटर की यात्रा कर बाबा हरिगिरिधाम पहुंचते हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!