Monday, September 23, 2024
HealthPatna

“पांव पसार रहा डेंगू,बिहार में बीते 24 घंटे में 19 नए मरीज, अस्पतालों को दिया गया यह निर्देश

बिहार में बढ़ते डेंगू के मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य में लोगों को सुरक्षित रखने के लिये स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। डेंगू और चिकनगुनिया का प्रसार बढ़ने से पूर्व ही स्वास्थ्य विभाग ने मुकम्मल तैयारी कर ली है। इसके तहत राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालय, सदर अस्पताल के साथ – साथ प्रखंड स्तर के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में डेडिकेटेड बेड की व्यवस्था की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों पर डेंगू जांच किट, ब्लड प्लेटलेटस और दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केद्रों में 2, जिला अस्पताल में 10 और राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में 20 मच्छरदानी युक्त डेडिकेटेड बेड की व्यवस्था की गई है। जरूरत के मुताबिक सभी सरकारी संस्थानों में डेडिकेटेड बेड की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया गया है। साथ ही आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए सभी जिलों में एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

 

 

आपको बता दें राज्य में डेंगू के 19 नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग को 26 जुलाई की मिली रिपोर्ट के अनुसार पटना में सबसे अधिक 9 मरीज मिले हैं। भागलपुर में एक, कटिहार में एक, सहरसा में एक, समस्तीपुर में एक, सारण में तीन और पश्चिम चंपारण में दो नए डेंगू के मरीज मिले हैं।

 

जनवरी से अब तक राज्य में डेंगू संक्रमितों की संख्या बढ़कर 262 हो गयी है। पटना में डेंगू के नौ मामले शनिवार को मिले। जिला संक्रमाक रो नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने बताया कि सभी प्रभावित इलाके में फॉगिंग और लार्वासाइड का छिड़काव करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!