Saturday, September 21, 2024
Patna

“शोभन में ही बनेगा दरभंगा एम्स, बायपास वाली जमीन को केंद्र की मंजूरी,जल्द होगा निर्माण 

दरभंगा में एम्स अस्पताल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। एम्स का निर्माण शोभन में स्थित बायपास के पास प्रस्तावित जमीन पर ही किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में बिहार सरकार को पत्र लिखकर जल्द से जल्द भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। राज्यसभा सांसद और जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने शुक्रवार को यह जानकारी सोशल मीडिया के जरिए साझा की। उन्होंने कहा कि दरभंगा के शोभन में जल्द ही एम्स का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

 

 

जेडीयू सांसद संजय झा ने अपने पोस्ट में कहा कि दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए बिहार सरकार द्वारा शोभन-एकमी बायपास के पास प्रस्तावित भूमि का सर्वेक्षण करने 18 और 19 मार्च 2024 को केंद्र सरकार की तकनीकी टीम ने किया था। टीम ने अपनी रिपोर्ट में इस जमीन को एम्स निर्माण के लिए उपयुक्त बताया है। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस जमीन पर ही एम्स बनाने की मंजूरी दे दी है। दरभंगा में जल्द ही एम्स का निर्माण शुरू किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार जताया।

 

 

 

 

 

 

संजय झा ने कहा कि प्रस्तावित भूमि पर एम्स निर्माण की मंजूरी मिल जाने के बाद, राज्य सरकार अब जल्द ही 150 एकड़ से ज्यादा की प्रस्तावित जमीन केंद्र को नि:शुल्क हस्तांतरित कर देगी। साथ ही, अपने संसाधनों से उस जगह पर बिजली एवं पानी की आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी। यहां तक आवागमन के लिए फोरलेन रोड की कनेक्टिविटी के लिए भी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

 

 

 

 

झा ने कहा कि एम्स का निर्माण शहर की सीमा पर स्थित शोभन के पास होगा, तो दरभंगा को एक नया विस्तार मिलेगा। इससे नए क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा। साथ ही रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही राज्य सरकार दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) का भी पुनर्विकास करा रही है। डीएमसीएच में 2500 बेड का नया अस्पताल बनाने के लिए 2742.04 करोड़ रुपये की योजना पर काम चल रहा है। दोनों सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों का निर्माण हो जाने पर दरभंगा केवल उत्तर बिहार के लिए ही नहीं, नेपाल तक के लिए भी एक बड़ा केंद्र बन जाएगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!