Sunday, October 6, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

“दलसिंहसराय:3 साल में 90 छात्रों को प्रतिष्ठित स्कूलों की प्रवेश परीक्षा में मिली सफलता,सामूहिक प्रयास ने लाया रंग

“दलसिंहसराय :उजियारपुर प्रखंड के भगवानपुर देसुआ पंचायत के दो विद्यालयों उच्च विद्यालय व मध्य विद्यालय से पास आउट हुए ऊंचे-ऊंचे पदों पर बैठे युवाओं ने एक सामूहिक निर्णय लिया। मध्य विद्यालय के कैंपस में विधायक निधि से देसुआ पब्लिक लाइब्रेरी का भवन था पर उसमें न पुस्तक थी और न उसकी कोई उपयोगिता। युवाओं ने ठाना कि इसका सदुपयोग करके आसपास के गांवों के गरीब व मेधावी छात्रों को बेहतर शिक्षा देकर उन्हें देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिला दिलाना है और उन्हें कैरियर की राह दिखाना है।

इसके लिए सभी पूर्ववर्ती छात्रों की बैठक की गई। इसमें पैसों का कोई अड़चन नहीं आए और उनके पाठ्य सामग्री से लेकर पढ़ाई की फीस तक देसुआ पब्लिक लाइब्रेरी के सभी सदस्यों द्वारा वहन किया जाए इसके लिए वर्ष 2021 में खाता का संचालन शुरू किया गया। देखते ही देखते सामूहिक प्रयास ने रंग लाया। फंड का तत्काल इंतजाम भी हो गया और स्वैच्छिक रूप से शिक्षा दान करने को भी दर्जनों युवक तैयार हो गए। आसपास के गांवों में यह बात फैलाई गई कि कोई भी ग़रीब छात्र यहां आकर निःशुल्क शिक्षा हासिल कर सकता है।फिर क्या था धीरे-धीरे बच्चे आने लगे और शिक्षा -दीक्षा पाने लगे।

लाइब्रेरी में सभी एकेडमिक और प्रतियोगिता परीक्षा संबंधी किताबें उपलब्ध करा दी गई। सुबह पांच बजे से वर्ग संचालन होने लगा।यह कारवां आगे बढ़ता चला गया और छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने लगी।

नियमित रूप से छात्रों के व्यक्तित्व विकास के लिए देसुआ पब्लिक लाइब्रेरी “कैरियर टॉक” भी आयोजित करती है। समय -समय पर देसुआ गांव और आस पास के सफल छात्रों को बुलाकर उनसे बच्चों की बातचीत करवाया जाता है। बाहर से जो आगंतुक आते हैं उनसे बच्चों को कैरियर, संस्कार व जीवनशैली के बारे में विस्तार से अवगत कराया जाता है। इसकी बेहतरी के लिए लाईब्रेरी द्वारा देसुआ मिडिल स्कूल और हाई स्कूल के पूर्ववर्ती छात्रों का वार्षिक सम्मेलन आयोजित करती है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!